Viral News / 16 साल के छात्र ने बनाया ऐसा डिवाइस, जो रोकेगा कार चोरी होने से, बिना फिंगरप्रिंट स्टार्ट नहीं...

Zoom News : Jan 14, 2021, 05:57 PM
MP: ऐसा कहा जाता है कि अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो सब कुछ आसान हो जाता है और उम्र मायने नहीं रखती। मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में वाहन चोरी को रोकने के लिए 16 वर्षीय विनय जायसवाल ने एक ऐसा ही करिश्मा दिखाया। कार को चोरी होने से बचाने के लिए विनय ने एक अनोखी डिवाइस बनाई है। इसमें कार को शुरू करने के लिए फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होगी, जिनके पास फिंगरप्रिंट रजिस्टर नहीं है वे कार शुरू नहीं कर पाएंगे। डिवाइस के अनुसार, अधिकतम 127 लोग वाहन का संचालन कर सकते हैं। इस डिवाइस की कीमत केवल 3000 रुपये है।

10 वीं पास करने के बाद पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने वाले विनय ने सोचा कि जब मोबाइल फोन फिंगरप्रिंट से चल सकता है तो वाहन क्यों नहीं। फिर उनके खोजी मस्तिष्क ने इंटरनेट पर खोज की और विभिन्न चीजों को जोड़कर अलग-अलग चीजें बनाईं।

इसका इस्तेमाल पहली बार मोटरसाइकिलों पर किया गया था। प्रयोग सफल होने पर, विनय ने इस उपकरण को अपने पिता की कार में स्थापित किया। कार को शुरू करने के लिए, चाबी के साथ डिवाइस पर फिंगरप्रिंट लगाना होगा, उंगली दिखाई देते ही कार स्टार्ट हो जाएगी। जिन लोगों की उंगलियों के निशान नहीं बचेंगे, वे वाहन शुरू नहीं कर पाएंगे। विनय इसमें जीपीएस भी लगा रहा है और इसे संशोधित करने की कोशिश कर रहा है।

इसके अलावा, अगर कोई इसे तार से स्पार्क करके शुरू करने की कोशिश करता है, तो संदेश कार मालिक के मोबाइल तक पहुंच जाएगा। इसके साथ ही कार के गेट पर डिवाइस लगाने की भी योजना है।

आमतौर पर ऐसा उपकरण महंगे वाहनों में आता है और इसे बनाने में बहुत खर्च होता है, लेकिन विनय ने इसे कम कीमत पर बनाया। इससे पहले, विनय ड्रोन, स्वचालित स्वच्छता मशीनें, स्वचालित डस्ट बिन बनाए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER