अमेरिका / इंसान के दिमाग को चट करने वाले अमीबा का नया केस, डॉक्टरों ने चेताया

AajTak : Jul 05, 2020, 05:00 PM
America: इंसान के दिमाग को नष्ट करने वाले अमीबा का एक नया मामला अमेरिका के फ्लोरिडा से सामने आया है। फ्लोरिडा के हेल्थ डिपार्टमेंट ने दिमाग को चट करने वाले 'नेगलेरिया फाउलेरी' नाम के अमीबा से संक्रमण  की पुष्टि की है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने बताया कि एक कोशिका वाला यह अमीबा इंसान के दिमाग को तबाह कर सकता है।

यह अमीबा दिमाग में 'प्राइमरी एम्बेरिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस' (पीएएम) नाम के इंफेक्शन का कारण बनता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करता है। हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार, साल 1962 में अमेरिकी की इसी जगह पर 37 मामले सामने आए थे।

डॉक्टर्स ने इस मामले को लेकर बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी है, लेकिन इस जानलेवा अमीबा से चौकन्ना रहने की सलाह दी है। एक्सपर्ट का कहना है कि यह बड़ी आसानी से इंसान के दिमाग में दाखिल हो सकता है।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाइजलेरिया आमतौर पर झील, नदी और तालाब के ताजे और गर्म पानी में पाया जाता है। DOH ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी जगहों पर पानी में उतरते वक्त सावधान रहना चाहिए, खासतौर पर जब पानी गर्म हो।

DOH के मुताबिक, पानी में तैरते वक्त नाक को पानी के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए। अमीबा के दिमाग में दाखिल होने का यही मुख्य द्वार होता है। स्विमिंग पूल के पानी का टेंपरेचर ज्यादा हो तो उसमें उतरने की गलती ना करें।

फ्लोरिडा के हेल्थ विभाग की मानें तो अमेरिका में 1967 से 2017 के बीच अमीबा से संक्रमित 143 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सिर्फ चार की ही जान बच पाई है। मार्च से अगस्त के बीच मौसम का तापमान ज्यादा होता है और तभी इसका खतरा बढ़ता है।

नेग्लेरिया फाउलेरी से संक्रमित होने पर मरीज में सिरदर्द, बुखार, मतली और उल्टी जैसे लक्षण पाए जाते हैं। बाद के लक्षणों में कठोर गर्दन, दौरे, बदलती मानसिक स्थिति और कोमा शामिल है। लक्षण दिखने के बाद 1 से 8 दिन के भीतर इंसान की मौत भी हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER