विशेष / पानी में खेलता नजर आया सांप का जोड़ा, ऐसा नजारा देख लोग हैरान

AajTak : Jul 24, 2020, 09:44 AM
बिहार के दरभंगा से दो सांपों का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें पानी में सांप का जोड़ा एक-दूसरे के साथ खेलता नजर आ रहा है। लोगों ने इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया। आमतौर पर सांपों की ऐसी हरकत बहुत कम देखने को मिलती है।

दरभंगा के टेक्टार गांव में सड़क किनारे पानी में सांप का ये जोड़ा खेलता हुआ दिखाई दिया। सांप के जोड़े को देख वहां भीड़ जमा हो गई। लोग बड़ी हैरानी के साथ इस नजारे को देखते रहे। जिसने भी इस रोमांचित नजारे को देखा वो दंग रह गया। सांपों को इस तरह से खेलता देख लोग तरह-तरह की बातें करने लगे।

काफी देर तक ये सांप पानी के अंदर आपस में खेलते रहे। इस मामले में सांपों के जानकारों का कहना है कि बरसात के दिनों में सांपों को अपने फेवरेट भोजन मेंढक और चूहे की तलाश रहती है। क्योंकि इन दिनों सांप के लिए इन्हें पचाना आसान रहता है। इसलिए वो ऐसी हरकत करते हैं और इसके पीछे कई और कारण  भी हैं।

जंतुविज्ञान के जानकार प्रोफेसर अजय नाथ झा का कहना है कि सांप गर्मी से निजात पाने के लिए बरसात में बाहर आते हैं और शारीरिक ठंडक के लिए इनमें ऐसी स्वाभाविक खेल प्रक्रिया देखी जाती है।

इसके अलावा प्रोफेसर अजय नाथ झा का कहना है कि सांपों में तापमान नियंत्रण करने की प्रक्रिया नहीं होती है। बरसात के दिनों में वातावरण में ठंड़क होने से सांपों का तापमान नियंत्रित हो जाता है। ऐसे में इस मौसम में सांप खुश होकर खेलना शुरू कर देते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER