देश / 5 महीने से नहीं बिक पा रही Air India! जानिए क्यों सरकार बार-बार बढ़ा रही है डेडलाइन?

News18 : Jun 29, 2020, 11:42 AM
नई दिल्ली।  कोरोनावायरस संक्रमण के कारण दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं।  ऐसे में मौजूदा हालात को देखते हु सरकार ने एयर इंडिया (Air India) के लिए बोली लगाने का समय दो महीने बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है।  यह तीसरी बार है जब सरकार ने समयसीमा बढ़ाई है।  सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया 27 जनवरी को शुरू हुई थी।  डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट का शुद्धिपत्र यानी Corrigendum जारी करते हुए बताया कि एयरलाइन के लिए बोली लगाने की डेडलाइन बढ़ा दी गई है। 

सबसे पहले इस साल जनवरी में एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने के लिए लेटर ऑफ इंटरेस्ट जारी किया गया था।  तब बोली लगाने की आखिरी तारीख 17 मार्च थी।  फिर इसे पहले 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया।  उसके बाद फिर इसकी समय सीमा को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया। 

अब इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है।  DIPAM ने अपनी वेबसाइट पर डाले गए संशोधन में यह भी बताया है कि चुने गए बिडर्स को सूचित करने की अवधि भी दो महीने के लिए बढ़ा दी गई है।  नई तारीख 14 सितंबर है।  DIPAM ने कहा कि यदि महत्वपूर्ण तारीखों को लेकर आगे कोई बदलाव किया जाता है तो इच्छुक बोलीदाताओं को उस बारे में सूचित कर दिया जायेगा। 

क्या है मुश्किल?

कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद लॉकडाउन से दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों को नुकसान हुआ है।  फ्लाइट्स पर रोक लगने से एविएशन सेक्टर को तगड़ी मार पड़ी है।  एयरलाइन कंपनियों ने उड़ानों को रद्द कर दिया है और कर्मचारियों के वेतन में कटौती की है। 

सरकार इससे पहले भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) में अपनी पूरी 52। 98 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगाने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है।  इसकी शुरुआती समय सीमा दो मई तक थी, जिसे पहले 13 जून तक बढ़ा दिया गया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER