Akhilesh Yadav News / अखिलेश का बीजेपी पर बड़ा प्रहार- G20 में G का मतलब Ghosi है क्या?

Zoom News : Sep 09, 2023, 10:45 PM
Akhilesh Yadav News: भारत G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. आज समिट का पहला दिन है. पहले दिन की बैठक में नई दिल्ली लीडर्स घोषणापत्र को मंजूरी दे दी गई. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इन सब के बीच उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने जी-20 समिट को लेकर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट (एक्स पर) कर कहा, ‘कोई पूछ रहा है G20 में G का मतलब Ghosi (घोसी) है क्या?’

बता दें कि अखिलेश यादव का ये ट्वीट घोसी उपचुनाव में जीत के एक दिन बाद आया है. शुक्रवार को घोषी उपचुनाव की काउंटिंग थी. सपा से सुधाकर सिंह ने भारी मतों से जीत हासिल की. सुधाकर सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 वोटों से हराया. सुधाकर सिंह को कुल 1,24,427 वोट मिले जबकि दारा सिंह को 81668 वोट.

G20 समिट का पहला दिन रहा बेहद खास

बता दें कि G20 समिट के पहले दिन ही भारत की कई बड़ी उपलब्धियां रहीं. भारत ने नई दिल्ली घोषणापत्र पर सर्व सम्मति बनाकर इतिहास रच दिया. घोषणापत्र को G20 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से मंजूरी भी दे दी है जो कि भारत के लिए एक बड़ी कामयाबी है. इस घोषणापत्र में आतंकवाद, महंगाई, यूक्रेन युद्ध समेत कुल 112 मुद्दे शामिल हैं.

55 देशों वाले अफ्रीकन यूनियन को मिली पूर्ण सदस्यता

बता दें कि समिट के पहले दिन भारत की पहल पर पहली बार G20 में 55 देशों वाले अफ्रीकन यूनियन को पूर्ण सदस्यता दे दी गई है. 1999 में अपनी स्थापना के बाद से यह प्रभावशाली गुट का पहला विस्तार है. G20 के सभी सदस्य देशों ने ‘ग्लोबल साउथ’ के प्रमुख संगठन को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के संगठन में शामिल करने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया.

G20 शिखर सम्मेलन शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में शुरू हुआ और यह रविवार को संपन्न होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER