India-Russia Relation / रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय वापस आएंगे, पुतिन के सामने PM मोदी ने उठाया था मुद्दा

Vikrant Shekhawat : Jul 09, 2024, 08:08 AM
India-Russia Relation: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। आपको बता दें कि इस यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर है। ऐसे में पीएम मोदी को इस यात्रा से बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, रूस ने रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय नागरिकों को वापस भेजने की सुविधा देने का निर्णय लिया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ इस मामले को उठाया था।

पुतिन के निवास पर मुलाकात

पीएम मोदी रूस की दो दिनों की यात्रा पर हैं। यहां रूसी राष्ट्रपति के नोवो-ओगारियोवो निवास पर व्लादिमीर पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं ने एक अनौपचारिक मुलाकात भी की है। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में मैत्रीपूर्ण रूसी-भारत संबंध, साथ ही वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। 

पुतिन ने पीएम मोदी को सराहा

व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान उनकी प्रशंसा की। पुतिन ने तीसरी बार पीएम चुने जाने पर मोदी को बधाई देते हुए कहा कि यह कोई इत्तेफाक नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है। आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं। पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और लोग इसे महसूस कर सकते हैं। 

प्राइवेट मीटिंग हुई

दोनों नेताओं के बीच प्राइवेट मीटिंग हुई और दोनों ने साथ में प्राइवेट डिनर भी किया। पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। आपको बता दें कि करीब पांच साल में यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है। पिछली बार 2019 में उन्होंने रूस की यात्रा की थी।

पूरा जीवन भारतीय लोगों को समर्पित

मॉस्को के बाहर सरकारी आवास पर चाय के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अनौपचारिक बैठक के दौरान पीएम मोदी ने अपने देश में हुए हालिया चुनावों को याद करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया है. इस पर पुतिन ने कहा कि आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने मुस्कुराते हुए कहा कि आप सही कह रहे हैं, मेरा एक ही लक्ष्य है – मेरा देश और इसकी जनता.

मोदी-पुतिन डिनर की खास बातें

  • प्रधानमंत्री मोदी मॉस्को में ऑरस कार में बैठे दिखाई दिए हैं. इसी कंपनी की कार से राष्ट्रपति पुतिन चलते हैं.
  • पीएम मोदी पुतिन से मिलने उनके प्राइवेट रेसिडेंस नोवो-ओगारेवो में गए.
  • पश्चिमी देश पुतिन को अछूत बनाने में जुटे थे, जबकि मोदी-पुतिन गले मिले.
  • पुतिन ने चाय पर चर्चा के दौरान खाने के लिए प्रधानमंत्री को ताजे फल, बादाम, सूखा मेवा, खजूर और मिठाइयां दीं.
  • मोदी और पुतिन ने रूस का पारंपरिक घोड़े का शो देखा.
  • मोदी और पुतिन एक बैट्री कार में पुतिन के प्राइवेट रेसिडेंस में चक्कर लगाया. इस दौरान खुद पुतिन ने कार को चलाया.
  • पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि किसी दोस्त के घर जाकर उनसे मिलने की खुशी हो रही है.
  • पुतिन ने पीएम मोदी से कहा कि वो हमेशा अपने देश के फायदे की सोचते हैं और यही तीसरी बार उनकी जीत का कारण है.
  • पुतिन और पीएम मोदी की मीटिंग के समय उनके रेसिडेंस पर वो दोनों नार्थ कोरियाई कुत्ता भी देखा, जिसे किम जोंग उन ने पुतिन को पिछले महीने गिफ्ट किया था.
  • पहली बार पुतिन के प्राइवेट रेसिडेंस की कुछ झलकियां दुनिया के सामने दिखी है. मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित पुतिन के निजी आवास के चारों ओर जंगल है. कई एयर डिफेंस सिस्टम तैनात है. परमाणु हमले से बचने वाले बंकर से लेकर कई किलोमीटर लंबी सुरंग होने का अनुमान जताया जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER