विशेष / अद्भुत कार | जमीन छोड़कर 11 हजार फीट पर उड़ने लगती है ये कार, जानें और क्या खास

AajTak : Dec 04, 2019, 04:03 PM
अमेरिका | दुनिया की पहली जमीन पर चलने और हवा में उड़ने वाली कार को अमेरिका के मिआमी में पेश किया गया है। इस कार की हवा में अधिकतम रफ्तार 321KM/H और जमीन पर 160KM/H है। इसका नाम है कि PAL-V यानी पायोनियर पर्सनल एयर लैंडिंग वेहिकल।

पल-वी कार की कीमत 4 करोड़ 29 लाख रुपये रखी गई है और इसकी डिलीवरी 2021 से शुरू होगी। नीदरलैंड की कंपनी की इस कार की बुकिंग pal-v।com पर हो रही है। कार का प्रॉडक्शन शुरू हो चुका है।

हालांकि, इस वक्त दुनिया की कई बड़ी कंपनियां उड़ने वाली कार के कंसेप्ट पर काम कर रही है। लेकिन पल-वी खरीदारी के लिए उपलब्ध पहली कार है। कंपनी का दावा है कि यह कार 11,500 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकती है। 

इस कार में 2 लोग बैठ सकते हैं। कार में पेट्रोल से चलने वाला 4 सिलिंडर इंजन लगा है। 10 मिनट में यह तीन पहियों वाली कार से बदलकर एक गिरोकॉप्टर में बदल जाता है। आठ सेकंड में कार 0 से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच सकता है।

कंपनी का कहना है कि ये फ्लाइंग कार मौजूदा रेगुलेशन के तहत ही बनाई गई है। इस कार को उड़ान भरने के लिए 540 फीट लंबे रनवे की जरूरत होगी, जबकि सिर्फ 100 मीटर लंबे रनवे पर कार लैंड कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER