India-US Relation / अमेरिकी कंपनियों ने भारत पर जताया बड़ा भरोसा, जानें क्या-क्यों और कैसे?

AMAR UJALA : Jul 19, 2020, 09:18 AM
भारत केंद्रित अमेरिकी व्यापार संगठन के प्रमुख ने कहा है कि अमेरिका से भारत को मिलने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का आंकड़ा इस साल अब तक 40 अरब डॉलर को पार कर चुका है। यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा, कोरोना महामारी में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था पस्त हो चुकी है, तब अमेरिकी कंपनियों ने भारत और उसके नेतृत्व में बड़ा भरोसा जताया है। घी ने कहा कि हाल ही के दिनों में अमेरिका से आया निवेश 40 अरब डॉलर से ज्यादा है। बीते कुछ सप्ताह में भारत में एफडीआई की घोषणा 20 अरब डॉलर से ज्यादा की गई है। इस दौरान उन्होंने गूगल, फेसबुक और वॉलमार्ट जैसी कुछ शीर्ष कंपनियों द्वारा की गई घोषणाओं का जिक्र भी किया।

उन्होंने कहा, भारत में निवेशकों का भरोसा सबसे अधिक है और वैश्विक निवेशकों के लिए भारत अभी भी बेहद आशाजनक बाजार बना हुआ है। मुकेश अघी ने कहा कि मौजूदा दौर में जबकि अमेरिकी कंपनियां चीन से बाहर जाने की योजना बना रही हैं तब फोरम द्वारा नई दिल्ली के साथ मिलकर एफडीआई को भारत में लाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इस काम में ट्रंप प्रशासन का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

पीएम मोदी का मजबूत इरादा

भारत-अमेरिकी रणनीतिक भागीदारी मंच के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा, हमें लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इरादा काफी मजबूत है। भारत में मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने की कोशिशें की जा रही हैं। मैंने इतना बेहतर कभी नहीं देखा। उन्होंने कहा कि नीतिगत ढांचा सही दिशा में बढ़ रहा है।


चीन पर से उठ रहा है भरोसा

इस हफ्ते की शुरुआत में व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने कहा कि गूगल और फेसबुक जैसे अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गजों ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा करते हुए दिखाया है कि लोग चीन पर भरोसा खो रहे हैं। भारत के प्रति बढ़ता विश्वास बताता है कि यह देश एक बड़े प्रतिस्पर्द्धी के रूप में उभर रहा है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER