दुनिया / Apple ने बनाया नया इतिहास, बाजार के इस मामले में बनी अमेरिका की पहली कंपनी

Zee News : Aug 20, 2020, 06:58 AM
नई दिल्लीः आईफोन, ऐप्पल वॉच (iPhone, Apple Watch) बनाने वाली विश्व की दिग्गज कंपनी ऐप्पल (Apple) ने बुधवार को एक नया इतिहास बनाया है। नैस्डेक पर सुबह के कारोबार में कंपनी का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर के पार चला गया। ऐसा करने वाली यह पहली अमेरिकन कंपनी है। सुबह के वक्त ऐप्पल का शेयर 467.77 डॉलर पर कारोबार कर रहा था।


एक साल में 60 फीसदी बढ़ोतरी

कंपनी के शेयरों में इस साल 60 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरोना वायरस के चलते कंपनी ने चीन में अपनी कई फैक्ट्रियों को बंद कर दिया था, जो आईफोन का निर्माण करती थीं। इसके अलावा महामारी की वजह से कई स्टोर भी बंद करने पड़े। हालांकि ऑनलाइन इसके उत्पादों की बिक्री में किसी तरह का कोई अंतर देखने को नहीं मिला है। अप्रैल-जून की तिमाही में कंपनी की आय में गिरावट देखने को मिली थी। 


1980 से अब तक शेयरों में 76 हजार फीसदी का उछाल

ऐप्पल का शेयर पहली बार 12 दिसंबर 1980 में लिस्टेड हुआ था। इसके बाद से लेकर के अभी तक कंपनी के शेयरों में 76 हजार फीसदी का उछाल आ चुका है। कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स ने 1976 में की थी। तब ये केवल पर्सनल कंप्यूटर्स बेचती थी। 


यह राशि अमेरिका के पिछले साल के कर संग्रह की आधी राशि से थोड़ा अधिक है। ऐप्पल ने दो साल पहले 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था। यूएस स्टील ने 1901 में 1 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था। हालांकि दुनिया की बात करें तो ऐप्पल 2 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली कंपनी नहीं है। सऊदी अरामको पिछले साल स्टॉक मार्केट में आते ही इस मुकाम पर पहुंच गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER