पश्चिम बंगाल / प. बंगाल की सीएम ममता ने 'दुआरे राशन योजना' की लॉन्च, कहा- 10 करोड़ लोगों को होगा लाभ

Zoom News : Nov 17, 2021, 08:03 AM
कोलकाता: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने मंगलवार को राज्य में 'दुआरे राशन योजना' को लॉन्च किया। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि घर-घर राशन पहुंचाने की इस योजना से राज्य के करीब 10 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस योजना को लॉन्च करते हुए कहा कि 'यह दुआरे राशन योजना राज्य के 10 करोड़ लोगों की मदद करेगी। मैं सभी राशन डिलरों से यह आग्रह करना चाहती हूं कि वो इसे सफल बनाएं।' इस योजना को लॉन्च करते हुए ममता बनर्जी ने राशन डिलिवर करने वाली गाड़ियों को हरी झंडी भी दी। 

इससे पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी इसी साल 25 मार्च से घर-घर राशन पहुंचाने की योजना को मंजूरी दी थी। हालांकि, केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मंत्रालय ने इसपर सवाल उठाए थे। 

बता दें कि 'दुआरे राशन योजना' मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कई महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस साल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने इस योजना को लॉन्च करने का ऐलान भी किया था। हालांकि, इसके बाद कई राशन डिलरों ने इस योजना के खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट का रुख किया था लेकिन उनकी याचिका खारिज हो गई थी। 

ममता बनर्जी ने इस योजना को लॉन्च करते हुए राशन डिलरों से कहा, 'कुछ लोग अदालत का रुख कर रहे हैं जबकि कुछ अन्य इस राह में रोड़े अटका रहे हैं। ऐसा ना करें। किसी भी इसमें रोड़ा नहीं अटकाना चाहिए। निश्चित करें कि यह योजना सफल बने।'

पश्चिम बंगाल में करीब 21000 राशन डीलर हैं। डिलिवरी व्हीकल खरीदने के लिए सरकार प्रत्येक डीलर को 1 लाख रुपए सब्सिडी देगी। सरकार ने डीलरों को यह भी अनुमति दी है कि वो दो सहायकों की नियुक्ति करें। राज्य सरकार इन सहायकों को मिलने वाले वेतन में से आधा वेतन खुद देगी। सभी डीलरों से कहा गया है कि स्थानीय निवासियों को राशन के लिए ज्यादा दूर तक जाना ना पड़े इसलिए राशन से लदी गाड़ियों को लोगों के निवास स्थान के आस-पास ही पार्क किया जाए। 

इस योजना को लॉन्च करते हुए ममता बनर्जी ने राज्य के खाद्य और वितरण विभाग के लिए एक व्हाट्सऐप चैटबोट को भी लॉन्च किया। इसके अलावा एक मोबाइल ऐप 'खाद्य साथी: अमर राशन' को भी लॉन्च किया। इस ऐप की मदद से लोग इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं कि वो राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER