Rajasthan New CM / राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की भजनलाल ने ली शपथ, दीया और प्रेमचंद बने डिप्टी सीएम

Zoom News : Dec 15, 2023, 02:38 PM
Rajasthan New CM: अपने बर्थडे के दिन भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले लिया है. ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के बाहर यह समारोह आयोजित गया. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित रहे.राज्यपाल कलराज मिश्र ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बने. शपथ ग्रहण समारोह में 6 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे भी मंच पर उपस्थित रहे.

भजन मंत्रिमंडल में 2 नए मंत्री

भजनलाल के अलावा आज विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को मंत्रिमंडलीय सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इन दोनों को उपमुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत किया था. राज्यपाल कलराज मिश्र ने इन तीनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

शपथ समारोह से पहले प्रदेश के नए सीएम भजनलाल शर्मा ने गोविंद देवजी मंदिर में दर्शन किया और टोंक रोड पर पिंजरापोल गोशाला में गायों को चारा खिलाया. इससे पहले उन्होंने अपने दिन की शुरुआत प्रसिद्ध गोविंद देवजी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ की. बाद में वह गोशाला भी गए. वह यहां से घर पहुंचे और अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया.

बर्थडे पर लिया शपथ

अल्बर्ट हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए थे. समारोह से पहले राजधानी जयपुर के कई मुख्य मार्गों और प्रवेश मार्गों को सजाया गया. इनमें बीजेपी के झंडे और केंद्र सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़े पोस्टर और बैनर लगाए गए. खास बात यह है कि आज भजनलाल शर्मा का जन्मदिन भी है. यह उनका 56वां जन्मदिन है. भजनलाल ने शपथ से पहले गुरुवार रात 12 बजे सोडाला के चंबल गेस्ट हाउस में अपने समर्थकों के साथ जन्मदिन मनाया. जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा. यह शिविर धोलपुर में आयोजित किया जाएगा.

राजस्थान में 200 सदस्यीय विधानसभा में से 199 सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीट पर जीत हासिल की. जबकि करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया, यहां पर पांच जनवरी को वोटिंग होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER