RBSE Board / राजस्थान बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, आपके जानना जरुरी, जाने क्या

Zoom News : Feb 25, 2021, 09:12 AM
अजमेर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने छात्रों के लिए एक और बड़ी राहत की खबर दी है। छात्र और उनके माता-पिता अब पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे और स्कूल स्तर पर ही ऑनलाइन दस्तावेजों में संशोधन कर सकेंगे। यह घोषणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ। डीपी जारोली ने अपने कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर की। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वरिष्ठ माध्यमिक प्रमाणपत्रों में गलतियों को सुधारने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा रहा है।

स्कूल प्रिंसिपल बनेगा सर्टिफिकेट

दरअसल, सीबीएसई, राज्य ओपन बोर्ड और अन्य बोर्डों से उत्तीर्ण छात्रों को राजस्थान बोर्ड की वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा में बैठने के लिए एक प्रमाण पत्र लेना होता है। राजस्थान बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि अब ऐसे छात्र संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल का प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकेंगे। उन्हें परीक्षा आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र और मूल मार्कशीट आदि की प्रमाणित प्रति बोर्ड को भेजनी होगी। अगर तथ्य गलत पाए गए तो प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड ने डिजिटल लॉकर की सुविधा भी प्रदान की है

बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए लगातार इस तरह के कदम उठा रहा है। बोर्ड ने पहले छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा के साथ मार्कशीट के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की है। 2014 से 2020 तक, छात्र अपने दस्तावेजों को अपनी अंकतालिकाओं, प्रमाणपत्रों, प्रवास प्रमाणपत्रों आदि को एक डिजिटल लॉकर में रख सकते हैं। अब उन्हें इसकी कॉपी लेने के लिए बोर्ड के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

सरकारी-निजी संस्थान, शिक्षण संस्थान भी दस्तावेजों की ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर भर्ती एजेंसियों द्वारा मार्कशीट और प्रमाणपत्रों का सत्यापन भी किया जा सकता है। गुम या चोरी हुए दस्तावेजों का कोई डर नहीं होगा।

कॉलेज रिओपनिंग: कॉलेज और यूनिवर्सिटी 1 मार्च से आएंगे, सरकार ने खोलने की अनुमति दे दी है

सभी राज्य बोर्ड परीक्षा / प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और नौकरियों / कैरियर से संबंधित जॉब अलर्ट, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER