Rajasthan Politics / बीजेपी प्रत्याशियों ने राज्यसभा चुनावों को लेकर दाखिल किया नामांकन- वसुंधरा और राठौड़ दिखे साथ में

Zoom News : Feb 15, 2024, 02:15 PM
Rajasthan Politics: राज्यसभा चुनावों को लेकर आज नामांकन का आखिरी दिन हैं। बीजेपी प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज विधानसभा में नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सीएम भजनलाल शर्मा सहित 40 विधायक इनके प्रस्तावक बने। दोनों प्रत्याशियों के दो-दो नामांकन फॉर्म भरवाएं गए। एक नामांकन फॉर्म में 10 विधायक प्रस्तावक रहे। ऐसे में 4 फॉर्म में 40 विधायक प्रस्तावक बने। गौरतलब है कि प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव हो रहा है। जिसमें विधायकों की संख्या के आधार पर बीजेपी की 2 और कांग्रेस की 1 सीट पर जीत तय हैं।

नामांकन के बाद बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा- हमारे पास सरप्लस वोट होने के बाद भी हमने तीसरा प्रत्याशी नहीं उतारा। क्योंकि हॉर्स ट्रेडिंग करना कांग्रेस की फितरत है। राठौड़ ने कहा- हमारे प्रत्याशी जमीनी हैं, धरातल पर काम करते हैं। कांग्रेस का प्रत्याशी आयातित है।

बीजेपी ने चुनाव के लिए दो प्रत्याशियों की घोषणा की है। वहीं, कांग्रेस की ओर से एक सीट पर सोनिया गांधी नामांकन भर चुकी है। बीजेपी तीसरा और कांग्रेस दूसरा उम्मीदवार नहीं उतार रही है। ऐसे में तीनों प्रत्याशियों की जीत तय है।

बीजेपी ने सोमवार रात की थी उम्मीदवारों की घोषणा

राज्यसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने सोमवार रात राजस्थान से दो उम्मीदवारों की घोषणा की थी। मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार बनाया गया है। बीजेपी ने प्रदेश के ओबीसी और आदिवासी वोटर्स को साधने की कोशिश की है। मदन राठौड़ पाली जिले के सुमेरपुर से आते हैं। यह गोडवाड़ से प्रमुख ओबीसी चेहरा हैं। वहीं, चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने आदिवासी वोटर्स को साधने की कवायद की है। चुन्नीलाल गरासिया की आदिवासी वोटर्स में अच्छी पकड़ है।

सीएम भजनलाल शर्मा और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने बीजेपी के दोनों राज्यसभा उम्मीदवारों को बधाई और शुभकामनाएं दी थीं। सीएम भजनलाल शर्मा ने X पर लिखा था- भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को उम्मीदवार बनाने पर शुभकामनाएं।

कौन से फॉर्मूला से तय होगी जीत-हार?

राज्यसभा के सदस्यों को विधायक चुनते हैं। चुनाव के फॉर्मूले के तहत विधायकों की कुल संख्या में राज्यसभा की रिक्त सीटों में 1 जोड़कर भाग दिया जाता है। जैसे- राजस्थान में 200 विधायक हैं और राज्यसभा की 3 सीटें खाली हैं। ऐसे में 200 में 3+1(= 4) का भाग देने पर संख्या 50 आती है। इसमें एक जोड़ने पर यह 51 हो जाता है। इस तरह प्रत्येक प्रत्याशी को जीतने के लिए 51 वोट चाहिए।

राजस्थान से 10 राज्यसभा सांसद चुने जाते हैं। वर्तमान में 6 सीटों पर कांग्रेस और 3 पर भाजपा के सांसद काबिज हैं। एक सीट खाली चल रही है।

27 को ही घोषित होंगे नतीजे

नोटिफिकेशन के अनुसार, 15 फरवरी तक नामांकन दाखिल करने के अगले दिन 16 फरवरी को स्क्रूटनी होगी। इसके बाद प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो जाएगी। 27 फरवरी को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। फिर 27 फरवरी की शाम 5 बजे मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER