राजस्थान / सिंगल डेटिंग एप पर लड़की का फर्जी अकाउंट बनाकर युवक ने 62 साल के व्यक्ति से हड़पे 32.28 लाख रुपए

Dainik Bhaskar : Sep 17, 2020, 10:15 PM
राजस्थान | फेसबुक, वॉट्सऐप व सिंगल डेटिंग एप पर खुद को लड़की बताकर रिटायर्ड बुजुर्ग से 32 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। इस ऑनलाइन ठगी को करने वाले शातिर ठग को जयपुर पुलिस ने महाराष्ट्र से धरदबोचा। उसे जयपुर ले आए। यहां पूछताछ के बाद गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। यह कार्रवाई जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की विशेष अपराध एवं साइबर क्राइम पुलिस ने की। पुलिस ने ठग के कब्जे से एक मोबाइल फोन, 2 एक्टिव सिम, बैंक पासबुक, एटीएम कार्ड बरामद किये है। इसके अलावा आरोपी के खाते में मिले 25 लाख रुपए फ्रीज करवा दिए हैं।

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि गिरफ्तार मयूर विजय राव तलवेकर (23) थाना रामनगर जिला वर्धा महाराष्ट्र का रहने वाला है। ्जयपुर के रहने वाले 62 साल के विनोद कुमार ने 1 अगस्त को स्पेशल ऑफेंसेज एण्ड साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया कि लॉकडाउन लगने के पहले मार्च माह में सिंगल डेटिंग एप पर बने एक लड़की से जान पहचान हुई थी। उनके बीच चैटिंग होने लगी।

मिलने जुलने के बहाने और परेशानी का बहाना कर अकाउंट में जमा करवाता रहा रुपए

कुछ दिनों लड़की ने मिलने के बहाने तो कभी किसी और बहाने से विनोद कुमार को विश्वास में ले लिया। इसके बाद उनसे अपने अकाउंट में रुपए जमा करवाने को कहा। झांसे में आकर पीड़ित बुजुर्ग ने युवती समझकर शातिर ठग विजय राम के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करवाना शुरु कर दिया। वहीं, धीरे-धीरे चेटिंग और फर्जी फोटोज व जानकारियां देकर शातिर ठग विजयराम ने पीड़ित से बैंक डिटेल और मोबाइल नंबर, पिन और ओटीपी नंबर भी पूछ लिए। इसके बाद उनके खाते से करीब 32 लाख 28 हजार रुपए अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिए।

फर्जी अकाउंट्स, बैंक खाते की डिटेल की पड़ताल कर महाराष्ट्र पहुंच गई पुलिस

ठगी का पता चलने पर पीड़ित विजय कुमार ने वैशाली नगर थाने में रिपोर्ट दी। बाद में, केस की तफ्तीश विशेष अपराध एवं साइबर क्राइम के थानाप्रभारी सुरेंद्र पंचोली को सौंपी गई। पुलिस ने बुजुर्ग द्वारा बताए गए आरोपी के सभी फर्जी अकाउंट्स, बैंक खाते की डिटेल जुटाई। तब आरोपी की पहचान महाराष्ट्र निवासी विजयराम के रुप में हुई। इसके बाद पुलिस टीम ने महाराष्ट्र पहुंचकर विजयराम को धरदबोचा और उसे जयपुर ले आए। यहां रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER