दुनिया / चीन ने 'लॉन्ग मार्च-5बी' रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा, बनाएगा स्पेस स्टेशन

AMAR UJALA : May 05, 2020, 10:45 PM
चीन के नए बड़े मालवाहक रॉकेट 'लॉन्ग मार्च- 5बी' ने मंगलवार को अपनी पहली उड़ान भरी। देश की नई पीढ़ी के मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का परीक्षण संस्करण और कार्गो रिटर्न कैप्सूल को अंतरिक्ष में परीक्षण के लिए भेजा गया।

दक्षिणी चीन के द्वीप प्रांत हैनान के तट पर वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से सुबह 6 बजे 'लॉन्ग मार्च- 5बी' को अंतरिक्ष में भेजा गया। (बीजिंग टाइम), जो सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली सिन्हुआ की समाचार एजेंसी है, उसने  चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) का हवाला देते हुए बताया।

लगभग 488 सेकंड बाद, बिना क्रू के प्रायोगिक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, कार्गो रिटर्न कैप्सूल के परीक्षण संस्करण के साथ, रॉकेट के साथ अलग हो गया और योजनाबद्ध तरीके से कक्षा में प्रवेश कर गया।

सीएमएसए ने कहा, "इस सफल उड़ान से चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई है, जिसे एक अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण करना है।" 

आगे बताया गया, "यह विशेष रूप से चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए बनाया गया है, लांग मार्च- 5बी का इस्तेमाल मुख्य रूप से अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा।

लांग मार्च -7 के कमांडर-इन-चीफ वांग जिओजुन ने बताया, "लॉन्ग मार्च -5 के लॉन्च के बाद, चीन अब 20 टन के रॉकेट की एक श्रृंखला लॉन्च करेगा, जिसमें लॉन्ग मार्च-5, 6 और 7 शामिल हैं।" 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER