दुनिया / चीन की तानाशाही, ऑस्ट्रेलियाई टीवी एंकर चेंग लेई को बीजिंग में किया गिरफ्तार

AMAR UJALA : Sep 01, 2020, 08:33 AM
Delhi: कोरोना काल में शुरू हुआ चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच का तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच रिश्ते कोरोनो वायरस पर कूटनीतिक खींचतान, हांगकांग में बीजिंग की तनातनी, झिंजियांग में उइगर के दमन और दक्षिण चीन सागर में घुसपैठ के बाद और खराब हुए हैं। यही कारण है कि चीन लगातार अपनी नापाक हरकतों से ऑस्ट्रेलिया को उकसाने की कोशिश कर रहा है। अब चीन के अंग्रेजी समाचार चैनल सीजीटीएन (चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क) के लिए काम करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टेलीविजन एंकर चेंग लेई को बीजिंग में नजरबंद किया गया है। इस संबंध में चीनी अधिकारियों ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग को सूचित किया कि चेंग को 14 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था।

चीनी मूल की पत्रकार, जिन्होंने क्वींसलैंड विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने मेलबर्न में कैडबरी श्वेप्स और एक्सॉनमोबिल के साथ पांच साल तक काम किया और 2003 में बीजिंग लौटने से पहले एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक बन गई।

चेंग लेई एक हाई-प्रोफाइल एंकर हैं जो नौ वर्षों तक सीएनबीसी के लिए चीन की संवाददाता रहीं। इसके बाद 2013 से वह चीनी राज्य मीडिया नेटवर्क CGTN-News, चाइना सेंट्रल टेलीविजन के अंग्रेजी भाषा चैनल के लिए एक बिजनेस रिपोर्टर रहीं।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER