उतर प्रदेश / Corona की रोकथाम के लिए CM योगी ने उठाया कदम, धार्मिक स्थलों को लेकर किया बड़ा ऐलान

Zoom News : Apr 11, 2021, 07:14 AM
लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लंबे समय बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में बड़ा उछाल आया है। पिछले 24 घंटे में यहां 12,787 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है, जबकि 48 लोगों की मौत हो गई। सिर्फ लखनऊ की बात करें तो यहां 4,059 नए मामले सामने आए हैं और 23 मरीजों की मौत हो गई है।

सीएम ने धार्मिक स्थलों को लेकर दिए ये निर्देश

इस आंकड़े से चिंतित सीएम योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने राजधानी लखनऊ के पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया हैं कि धर्म स्थलों में पांच से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए। साथ ही बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। बता दें कि 14 अप्रैल से नवरात्र जबकि 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने जा रहा है। इसके मद्देनजर सीएम योगी का ये आदेश बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मंदिरों में बगैर मास्क नो एंट्री

मथुरा जिला प्रशासन ने फैसला किया है कि बिना मास्क पहने जिले के मंदिरों में लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना समेत अन्य मंदिरों में मास्क के बिना किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिर जाते समय लोगों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस को बिना मास्क लगाए घूमने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।

अब तक कुल 6.76 लोग हो चुके हैं संक्रमित

अपर मुख्‍य सचिव, स्‍वास्‍थ्‍य, अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 12,787 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,76,739 हो गई है। जबकि महामारी से और 48 लोगों की मौत के बाद कुल मृतक संख्या बढ़ कर 9,085 पहुंच गई। हालांकि एक दिन में 2,207 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब तक कुल 6,08,853 मरीज कोरोना से जंग जीतकर ठीक हुए हैं।


राज्य में कोरोना के 58,800 एक्टिव केस मौजूद

प्रसाद ने बताया कि राज्य में अभी भी 58,801 कोरोना के एक्टिव केस हैं। इसमें से 32,900 संक्रमित क्वारंटीन में हैं, जबकि 991 प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। बाकी बचे मरीजों का इलाज सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। बताते चलें कि शुक्रवार को राज्य में सबसे ज्यादा 2 लाख 12 हजार नमूनों की जांच की गई और अब तक तीन करोड़ 65 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER