Bihar Politics / बिहार में राजद से कांग्रेस ने मांगी 15 सीटें, लिस्ट में बेगूसराय, मुजफ्फरपुर समेत कई नाम- सूत्र

Zoom News : Mar 13, 2024, 04:40 PM
Bihar Politics: लोकसभा चुनाव की लहर शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग अब किसी भी दिन चुनाव प्रकिया की तारीखों का ऐलान कर देगा। इसे ध्यान में रखते हुए राजनीतिक दल भी तैयारियों में जुटे हुए हैं। हालांकि, विपक्षी दलों के INDI अलायंस में अब तक सीट शेयरिंग को लेकर सहमित नहीं बन पाई है। अब खबर आई है कि कांग्रेस ने अफने सहयोगी दल और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद से बिहार की 15 लोकसभा सीटें मांगी हैं। 

इन सीटों पर कांग्रेस का दावा

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस द्वारा बिहार की 15 सीटें मांगी गई हैं। इनमें सासाराम, पूर्णिया, खगड़िया, नवादा, औरंगाबाद, कटिहार, समस्तीपुर, किशनगंज, मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण, पटना साहिब, मुजफ्फरपुर, बक्सर, मधुबनी और बेगूसराय जैसी सीटें शामिल हैं। कांग्रेस ने राजद से यह सीटें लड़ने के लिए मांगी हैं।

पिछले चुनाव में क्या था परिणाम?

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने अपनी पसंद के सीटों की लिस्ट राजद को सौंप दी है। जल्द ही लिस्ट पर फैसला भी सामने आ सकता है। अगले 2 से 3 दिन में राजद और कांग्रेस की एक बार फिर मीटिंग होगी जिसमे हर सीट पर चर्चा की जायेगी। आपको बता दें कि पिछली बार कांग्रेस को गठबंधन में 9 सीट लड़ने के लिए दी गई थी, जिसमे से कांग्रेस ने एक किशनगंज की सीट जीती थी। वहीं, राजद लोकसभा चुनाव में अपना खाता नही खोल पाई थी।

ओवैसी की पार्टी भी लड़ेगी चुनाव

AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष ने 11 सीटों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी को प्रस्ताव भेजा है। ये सीटें किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, कराकट, उजियारपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गया, बक्सर और भागलपुर हैं। आपको बता दें कि इनमें से कई सीटें बिहार के सीमांचल क्षेत्र की हैं जहां अच्छी खासी मुस्लिम आबादी है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER