COVID-19 Update / फिर से इस शहर में बढ़ रहा है कोरोना, नए साल तक बहुत सतर्क रहने की जरुरत

Zoom News : Nov 22, 2020, 10:59 AM
MH: लंबे समय बाद मुंबई में एक बार फिर से कोरोना की आवाज सुनाई दे रही है। अगर आप मुंबई में पिछले 4 दिनों के कोरोना पॉजिटिव डेटा को देखें, तो यह लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि बीएमसी का दावा है कि देश की आर्थिक राजधानी में कोरोना नियंत्रण में है, आंकड़े कोरोना के बढ़ते ग्राफ की ओर इशारा कर रहे हैं।

18 नवंबर को मुंबई में 871 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए। 19 तारीख को यह आंकड़ा 50 से अधिक हो गया और यह आंकड़ा 924 तक पहुंच गया। अगले दिन, यानी 20 नवंबर को यह 100 से अधिक हो गया और इस दिन कोरोना के 1037 मामले दर्ज किए गए। 21 नवंबर को, कोरोना में वृद्धि की प्रवृत्ति जारी रही और 1092 कोरोना सकारात्मक मामले इस दिन दर्ज किए गए थे। इस तरह, 4 दिनों में शहर में 200 से अधिक कोरोना मामले बढ़े।

डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि दीवाली के बाद कोरोना मामलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि त्योहार बीतने के बाद बड़ी संख्या में लोग मुंबई लौट आएंगे और सड़कों और बाजारों में भीड़भाड़ होगी। इसलिए लोगों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। डॉक्टरों का कहना है कि मुंबई में दिवाली से नए साल तक का समय बहुत चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

इस बीच, बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा है कि बीएमसी हर तीन से चार सप्ताह के बाद स्थिति की समीक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है और हमें हमेशा चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए।

यूरोप की तरह कोरोना लहर का डर

पीडी हिंदुजा अस्पताल के डॉ। पिंटो ने कहा है कि मुंबई को आने वाले दिनों में सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि लोगों में सेरो फैक्टर की मौजूदगी और कोरोना के वापस आने की संभावना के कारण धीरे-धीरे झुंड प्रतिरक्षा की स्थिति आ जाएगी। हालांकि, इसमें देरी हुई है। डॉ पिंटो ने कहा कि यह बहुत संभव है कि कोरोना की एक नई लहर भारत के साथ-साथ यूरोप में भी आ सके। इस दौरान लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।


तीन सी से बचने की सलाह

डॉ पिंटो ने दिल्ली के लोगों को इन 3 सी से बचने की सलाह दी है। ये भीड़, नज़दीकी जगह और नज़दीकी संपर्क। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को पहले की तरह मुखौटा, सफाई, हाथ धोने पर ध्यान देना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER