दिल्ली / दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

Zoom News : Nov 13, 2021, 03:03 PM
नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को भी गंभीर श्रेणी में है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 499 पर पहुंच गया है। हालात को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज शाम 5 बजे एक आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के मुख्य सचिव हिस्सा लेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी को 'आपात' स्थिति करार दिया और केंद्र एवं दिल्ली सरकार से कहा कि वे वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए आपात कदम उठाएं। कोर्ट ने केंद्र को अगले दो-तीन दिनों में दिल्ली में प्रदूषण कम करने के उपाय करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि राजनीति से ऊपर उठकर प्रदूषण रोकने के उपाय किए जाएं। कोर्ट ने लॉकडाउन लगाने के उपायों पर भी विचार करने को कहा है। इस दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आज राज्यों के मुख्य सचिवों की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि पराली के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आपातकाल निर्णय लिए जाने की जरूरत है। मैं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से निवेदन कर रहा हूं। मुझे लगता है दिल्ली के नागरिक सोशल मीडिया के जरिए केंद्रीय मंत्री से आपातकाल बैठक बुलाकर कोई निर्णय लेने को आग्रह करें। केंद्र सरकार अपनी जिम्मेदारियों से बचे नहीं और चुप्पी न साधे।

वहीं, दिल्ली में वायु प्रदूषण से बिगड़ते हालात को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। शनिवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि आपको इस मुद्दे को राजनीति और सरकार से परे देखना होगा। कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे दो-तीन दिन में हम बेहतर महसूस करें। कोर्ट ने याचिका पर आगे की सुनवाई के लिए 15 नवंबर की तारीख तय करते हुए केंद्र से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में कोर्ट को सूचित करने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में है और अगले 2 से 3 दिनों में यह और नीचे चली जाएगी, इसलिए जल्द आपातकालीन निर्णय लें, हम दीर्घकालिक समाधान बाद में देखेंगे। इस दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि पराली समस्या का हिस्सा हो सकती है, लेकिन एकमात्र कारण नहीं है।

इस दौरान, कोर्ट ने दिल्ली सरकार से भी पूछा कि स्मॉग टावर और उत्सर्जन नियंत्रण प्रोजेक्ट्स को स्थापित करने के उसके फैसले का क्या हुआ? कोर्ट ने कहा कि अब किसानों को कोसना एक फैशन बन गया है चाहे वह दिल्ली सरकार हो या कोई और। पटाखों पर बैन था, उसका क्या हुआ? सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने पर भी चिंता जताई है। कोर्ट ने कहा कि आपने राजधानी में सभी स्कूल खोल दिए हैं और अब बच्चे प्रदूषण के संपर्क में हैं। यह केंद्र का नहीं बल्कि आपका अधिकार क्षेत्र है, उस मोर्चे पर क्या हो रहा है? 

लोगों को बाहरी गतिविधियों को सीमित करने की सलाह 

जानकारी के अनुसार, शनिवार सुबह से ही दिल्ली के आसमान में जहरीली धुंध छाई हुई है और वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 499 दर्ज किया गया। खराब वायु गुणवत्ता से स्वास्थ्य संबंधी खतरों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार को लोगों को बाहरी गतिविधियों को सीमित करने की सलाह दी और सरकारी और निजी कार्यालयों से वाहनों के उपयोग में कम से कम 30 प्रतिशत की कटौती करने को कहा है क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता आपातकालीन स्तर की ओर बढ़ गई है।

चार हजार से अधिक खेतों में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली के प्रदूषण में शुक्रवार को इसका योगदान 35 प्रतिशत रहा और शाम चार बजे तक 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 471 दर्ज किया गया। एक्यूआई गुरुवार को 411 था।

'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' (जीआरएपी) पर एक उप समिति के अनुसार 18 नवंबर तक प्रदूषकों के फैलने के लिए मौसम संबंधी स्थितियां अत्यधिक प्रतिकूल रहेंगी और संबंधित एजेंसियों को 'आपात' श्रेणी के तहत कदम उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए।

दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 10 बजे 473 दर्ज किया गया। सफर के अनुसार, दिल्ली में लोधी रोड, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, पूसा रोड-1 और दिल्ली हवाईअड्डे का वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमश: 489, 466, 474 और 480 और 504 दर्ज किया गया।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER