Kota / 5 साल के बच्चे के ऑपरेशन से डॉक्टर हैरान, 3 फुट लंबे सांप जैसी गांठ निकली

Zoom News : Nov 21, 2020, 02:04 PM
kota: 5 साल के बच्चे को एक साल से अधिक समय से पेट में दर्द था। जब वह डॉक्टरों के पास इलाज के लिए जाता था, तब वह ठीक हो जाता था लेकिन उसका शरीर दिन-ब-दिन कमजोर होने लगता था। जब इस बच्चे का ऑपरेशन किया गया, तो डॉक्टर हैरान रह गए। सांप के आकार के धागे से बना 3 फुट लंबा एक गुच्छा उसके पेट में निकला। यह घटना राजस्थान के कोटा जिले की है। 

बूंदी जिले के हिंडोली में रहने वाले एक 5 वर्षीय लड़के को पिछले एक साल से पेट दर्द और पेट दर्द की समस्या थी। उसे कई बार डॉक्टरों को दिखाया। वह इलाज से उबर गया होगा, लेकिन वह कमजोर हो गया था और पीने के लिए बहुत कम था।

फिर बच्चे के पिता ने बूंदी में डॉक्टर वीएन माहेश्वरी को दिखाया। जांच करने पर उन्होंने पाया कि पेट में एक गांठ थी। फिर उन्होंने बच्चे को कोटा के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। समीर मेहता के पास भेजा।

डॉ समीर ने बच्चे का ऑपरेशन मेहता नर्सिंग होम में किया और वह भी हैरान था। खाने की थैली से, साँप की तरह के धागे से बना तीन फीट लंबा एक गुच्छा निकला।

डॉ। समीर ने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी है और मेडिकल भाषा में इसे रॅपेंजेल सिंड्रोम कहा जाता है। ज्यादातर मामलों में मरीज इसे तोड़कर अपने बालों को खाते हैं लेकिन यह बच्चा कपड़े के धागे को खा जाता था जो बहुत ही असामान्य था। डॉ। समीर ने ऐसा मामला बीस साल में पहली बार देखा है। एनेस्थीसिया प्रदान करने वाले विशेषज्ञ डॉक्टर जेपी गुप्ता का ऑपरेशन में विशेष योगदान था। बच्चे को शिशु गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया है। वह तीन-चार दिन बाद खाना-पीना शुरू कर देगा। इस बीमारी को Tricobizar भी कहा जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER