दुनिया / इंसानों के बाद कोरोना वायरस की चपेट में आए कुत्ते, स्वास्थ्य विभाग ने मार डाला

News18 : Jul 04, 2020, 12:57 PM
अटलांटा। अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत (Georgia Province Of America) में एक कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित (Dog Infected With Coronavirus) पाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस संक्रामक रोग की चपेट में आया यह अमेरिका में दूसरा कुत्ता (Scond Dog Of America) है। जॉर्जिया के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जारी एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि छह साल का मिक्स्ड ब्रीड का कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इससे पहले उसके मालिक संक्रमित पाए गए थे और फिर कुत्ते को तंत्रिका संबंधी बीमारी होने का पता चला। बाद में वह संक्रमित पाया गया।


कुत्ते में संक्रमण पाए जाने के बाद उसे मौत दे दी गई

कुत्ते की बीमारी बढ़ने के बाद उसे मौत दे दी गई। अधिकारियों ने बताया कि कुत्ते की तंत्रिका संबंधी बीमारी का कोविड-19 से कुछ लेना देना नहीं है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार अभी तक उपलब्ध सीमित जानकारी के आधार पर पालतू जानवरों से लोगों तक कोरोना वायरस फैलने का खतरा बहुत कम है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 19 लाख 09 हजार 678 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 62 लाख 97 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से अबतक 5 लाख 29 हजार 113 लोगों की मौत हो गई है। ब्राजील में पिछले 24 घंटे के दौरान 42 हजार 223 नए मामले दर्ज किए जाने के कारण इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 15 लाख के पार पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 लाख 39 हजार 081 लोग संक्रमित हुए हैं। एक दिन पूर्व यानी गुरुवार को यहां कोरोना के 48 हजार 105 नए मामले दर्ज किए गए थे। ब्राजील कोरोना वायरस से अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER