अमेरिका / डोनाल्ड ट्रंप कभी थे 'ताजमहल' के मालिक, लेकिन दिवालिया हो गए तो..

AajTak : Feb 25, 2020, 12:02 PM
अमेरिका: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही 24 फरवरी यानी सोमवार को आगरा के ताज के दीदार किए हों। लेकिन उनके पास पहले से ही ताजमहल था। वो उसे दुनिया का आठवां अजूबा बुलाया करते थे। लेकिन सारी सुविधाओं से लैस अपने जमाने के अत्याधुनिक ताजमहल को वो बचा नहीं पाए। अंत में दिवालिया घोषित हो गए। ये बात है 2 अप्रैल 1990 की। डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के न्यूजर्सी में स्थित अटलांटिक सिटी में दुनिया का सबसे बेहतरीन ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट खोला। इस कैसिनो की ओपनिंग सेरेमनी में पॉप स्टार माइकल जैक्सन ने भी परफॉर्म किया था। इस खूबसूरत रिजॉर्ट में वर्ष 2005 का बॉलीवुड अवॉर्ड भी आयोजित किया गया था

इतना ही नहीं सिंगर एल्टन जॉन भी ट्रंप के ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट में मेहमान बनकर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।  ट्रंप के ताजमहल कैसिनो का कुल क्षेत्रफल 1.20 लाख वर्ग फीट था। इसमें 3009 स्लॉट मशीन और 167 गैंबलिंग टेबल मौजूद थे जुआ खेलने के लिए।  ट्रंप के ताजमहल कैसिनो का रिसेप्शन एरिया इतना बड़ा था जितना बड़ा आजकल किसी एयरपोर्ट का टिकट बुकिंग एरिया होता है। यहां एक साथ 5000 लोग आ सकते थे। 

डोनाल्ड ट्रंप भारतीय संस्कृति से काफी प्रभावित रहे हैं। इसीलिए उन्होंने इस कैसिनो और रिजॉर्ट का नाम ताजमहल रखा था। यहां के स्टाफ का पहनावा भी अरबी और भारतीय परिधानों का था।  कैसिनो और रिजॉर्ट के कुछ विशेष कमरों में बॉथरूम के सिंक और नलों को टोटियां सोने के प्लेट से जड़ी हुई थीं। इनकी सफाई भी बेहद कड़ी सुरक्षा में होती थी। 

लिफ्ट लॉबी में एक साथ 12 लिफ्ट थीं। हर लिफ्ट सोने के रंग की थी। लोग बताते हैं कि सभी लिफ्ट के दरवाजे और अंदर के हिस्सों में 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी हुई थी।  कैसिनो के अंदर का माहौल किसी शाही महल से कम नहीं दिखता था। जगमग रोशनी, महंगे कालीन और झूमर। सबकुछ किसी सपने जैसा दिखता था ट्रंप के ताजमहल में। 

डोनाल्ड ट्रंप के ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट के कमरे भी बेहद खूबसूरत और लग्जरी से भरपूर थे। सोने के रंग के कुशन और तकिए आदि कमरों में रखे गए थे। 

लेकिन ट्रंप अपने इस ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट को ज्यादा दिन तक संभाल नहीं पाए। कैसिनो में जीतने वालों के हिसाब-किताब में गड़बड़ी होने लगी। 1998 में अमेरिकी सरकार ने इनके ऊपर 342 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। ट्रंप के ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग का केस चलने लगा। इसके बाद ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट के बुरे दिन शुरू हो गए।  2015 में अमेरिकी प्रशासन ने ट्रंप के ऊपर 71.86 करोड़ रुपये का जुर्माना फिर लगाया। इसके बाद ट्रंप ने खुद को दिवालिया घोषित करने की बात कही।  2016 में ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट की नीलामी के लिए अमेरिकी प्रशासन ने नोटिस लगा दिया। इसके बाद यह कैसिनो और रिजॉर्ट बिक गया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER