Earthquake Jaipur / जयपुर के आस-पास सुबह भूकंप के झटकों से खुली नींद

Zoom News : Jul 21, 2023, 04:46 AM
Earthquake Jaipur : राजस्थान की राजधानी जयपुर शुक्रवार को भूकंप से हिल गई। यहां सुबह 4 से 4 बजकर 22 मिनट के बीच 2 झटके महसूस किए गए। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। शुरुआत में एक के बाद एक तीन झटकों की बात सामने आई थी।


नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, पहला भूकंप सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर और दूसरा 4 बजकर 22 मिनट पर आया। पहले भूकंप की तीव्रता 4.4 और दूसरे की 3.1 थी।


स्थानीय लोगों ने बताया कि 'एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए। विस्फोट जैसी आवाज सुनाई दी।' लोग डर की वजह से सुबह 4 बजे घरों और अपार्टमेंट्स से बाहर निकल आए।



क्यों आता है भूकंप

हमारी धरती कई परतों से मिलकर बनी है। ये परतें (प्लेट) नीचे कई फुट गहराई में एक दूसरे के ऊपर फिट हैं और लगातार घर्षण करती रहती हैं। सामान्य तौर पर इस घर्षण की तीव्रता इतनी कम होती है कि यह हमें महसूस नहीं होता, लेकिन जब किसी प्राकृतिक असंतुलन की वजह से इसकी तीव्रता औसत से ज्यादा हो जाती है तो भूकंप के झटके आते हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापी जाती है। 5 से ऊपर तीव्रता होने पर भूकंप से ज्यादा नुकसान होने की आशंका होती है। अगर इसकी तीव्रता 4 से कम हो तो इसे सामान्य माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER