ED Raid / राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा के घर ED की रेड- CM गहलोत के बेटे भी समन

Zoom News : Oct 26, 2023, 12:55 PM
ED Raid: राजस्थान में हुए पेपर लीक के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने आज सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के घर छापेमारी की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ED ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) केस में समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। ED फिलहाल डोटासरा और उनके रिश्तेदारों से पूछताछ कर रही है। ED की टीम डोटासरा के जयपुर के सिविल लाइंस में सरकारी आवास सहित सीकर स्थित निजी निवास पर भी पहुंची है। सूत्रों के मुताबिक जयपुर में 3 और सीकर में 2 जगह पर ED की रेड चल रही है। छापों के बाद डोटासरा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा- 'सत्यमेव जयते'। वहीं, ED के छापे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोपहर साढ़े 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुलाई है।

डोटासरा के रिश्तेदारों के घर भी पहुंची ED

ED की टीम डोटासरा सहित उनके रिश्तेदारों के घर भी पहुंची है। पेपर लीक को लेकर आज ED ने पहली बार डोटासरा के घर पर छापेमारी की है। दिल्ली और जयपुर की ED की टीम के साथ में केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारी भी मौजूद हैं। डोटासरा सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भी हैं।

सूत्रों के मुताबिक गोविंद सिंह डोटासरा उनके सीकर स्थित निवास पर मौजूद हैं। करीब साढ़े नौ बजे ED के अधिकारी उनके घर पर पहुंचे थे। पहले पोर्च में बैठकर ही उनसे पूछताछ की गई, इसके बाद घर में बने ऑफिस में पूछताछ के लिए ले जाया गया।

डोटासरा के नजदीकियों पर पहले पड़े थे छापे

पेपर लीक मामले में डोटासरा के नजदीकियों पर पहले ED के छापे पड़े थे। सीकर और कई जगह कलाम कोचिंग सेंटर पर अगस्त-सितंबर में ED के छापे पड़े थे। डोटासरा ने उस समय नजदीकियों को बेवजह परेशान करने के आरोप लगाए थे।

कांग्रेस प्रत्याशी ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर भी ED के छापे

महवा से निर्दलीय विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर भी ED ने छापेमारी की है। ED की टीमें दौसा, जयपुर सहित कई जगहों पर हुड़ला के ठिकानों पर पहुंची हैं। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे तीन गाड़ियों से ED की टीम मंडावर रोड स्थित विधायक हुड़ला के आवास रामकुटी पर पहुंची और छापेमारी की कार्रवाई शुरू की। हुड़ला के आवास के अंदर ही बने ऑफिस में ईडी ने दस्तावेज खंगाले।

वहीं, महवा में ही भरतपुर रोड पर मिस्त्री मार्केट में विधायक की होटल हुड़ला पार्क में भी ईडी की टीम पहुंची। उस वक्त विधायक होटल में ही मौजूद थे। दो गाड़ियों में पहुंची ईडी की टीम हुड़ला से पूछताछ कर रही है, साथ ही दस्तावेज खंगालने में जुटी है।

विधायक के भाई को डमी कैंडिडेट के साथ किया था गिरफ्तार

जुलाई 2022 में निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के भाई हरिओम मीणा का पेपर लीक मामले में नाम सामने आया था। ओमप्रकाश हुड़ला के छोटे भाई हरिआम मीणा और डमी कैंडिडेट को जयपुर के शिवदासपुरा में एक एग्जाम सेंटर के बाहर से गिरफ्तार किया था। विधायक के भाई ने पैसे लेकर SSC-MTS की परीक्षा में डमी कैंडिडेट बैठाया था। आरोपी हरिओम मीणा फिलहाल जमानत पर चल रहा है।

हुड़ला के सहयोगी राजेंद्र गुप्ता, सुभाष बालाहेड़ी, CA राजेंद्र गुप्ता और बिजनेस सहयोगी निधि शर्मा के घर भी ईडी ने छापे मारे हैं। सूत्रों के मुताबिक निधि शर्मा के भाई दीपक और ललित भी जांच के दायरे में हैं।

मुख्यमंत्री गहलोत बोले- भाजपा नहीं चाहती लोगों को गारंटी का लाभ मिले

डोटासरा के घर छापे और बेटे वैभव गहलोत को ईडी के समन के बाद मुख्यमंत्री ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं कहता आ रहा हूं कि राजस्थान के अंदर ED की रेड रोज इसलिए होती है क्योंकि भाजपा ये नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं को, किसानों को, गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी जा रही गारंटियों का लाभ मिल सके।

आरपीएएसी मेंबर सहित कई आरोपियों पर कार्रवाई कर चुकी ईडी

पेपरलीक मामले में ईडी राजस्थान लोक सेवा आयोग(आरपीएससी) मेंबर बाबूलाल कटारा सहित कई लोगों पर कार्रवाई कर चुकी है। पेपर लीक से जुड़े आरोपियों को पुलिस ने पहले अरेस्ट किया था, इसके बाद ईडी ने केस हाथ में लेकर कार्रवाई की।

किरोड़ीलाल मीणा और बीजेपी ने लगाए थे आरोप

पेपर लीक मामले में बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने मंत्री विधायकों के शामिल होने के आरोप लगाए थे। बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पर भी आरोप लगाए थे। डोटासरा नवंबर 2021 तक शिक्षा मंत्री रहे हैं, इस वजह से विपक्ष उन पर आरोप लगाता रहा है।

डोटासरा ने कहा था- हम तो ईडी का इंतजार कर रहे हैं, क्या कर लेगी ईडी?

नेताओं के खिलाफ ईडी, इनकम टैक्स की कार्रवाई को लेकर गोविंद सिंह डोटासरा शुरू से ही केंद्र और बीजेपी पर हमलावर रहे हैं। डोटासरा ने कई बार बयान दिए थे कि हम तो इंतजार कर रहे हैं कि कब ईडी और इनकम टैक्स आती है। ईडी और इनकम टैक्स से वो डरता है, जिसने कुछ गलत किया हो, हम तो इंतजार कर रहे हैं कि कब ईडी आती है? क्या कर लेगी ईडी?

गहलोत ने BJP पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि इससे अब आप समझ सकते हैं, जो मैं कहता आ रहा हूं कि राजस्थान के अंदर ईडी की रेड रोज इसलिए होती है क्योंकि भाजपा ये नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं को, किसानों को, गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी जा रही गारंटियों का लाभ मिल सके.

ईडी कार्रवाई पर कांग्रेस का रिएक्शन

कांग्रेस नेताओं के घर ईडी कार्रवाई पर कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता आर सी चौधरी ने बीजेपी पर हमला बोला. चौधरी ने कहा कि बीजेपी ईडी, सीबीआई के जरिए मोदी सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. उसी का नतीजा है कि आज राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के घर पर छापेमारी की जा रही है. डोटासरा हमेशा RSS और BJP के नेताओं के खिलाफ मुखर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER