बिजनेस / 2 दिनों में रिकॉर्ड $50 अरब घटी एलन मस्क की संपत्ति

Zoom News : Nov 10, 2021, 03:10 PM
Elon Musk Net worth: एलन मस्क के नेटवर्थ में इस हफ्ते अब तक 50 अरब डॉलर की गिरावट आई है. ऐसा लगातार दूसरे दिन टेस्ला इंक के शेयरों के गिरने की वजह से हुआ है. यह ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के इतिहास में दो दिन की सबसे बड़ी गिरावट है. यह जेफ बेजोस के 2019 में MacKenzie Scott से तलाक के बाद 36 अरब डॉलर के बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है.

ऑटो कंपनी के लिए पिछले कुछ दिन अच्छे नहीं रहे हैं और अब यह झटका लगा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह उस समय शुरू हुआ, जब मस्क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा कि उन्हें कंपनी में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी को बेच देना चाहिए. जिसके बाद खबर आई कि उनके भाई Kimbal ने शेयर बेच दिए हैं. इसके अलावा मंगलवार को इन्साइडर की एक रिपोर्ट आई, जिसमें कहा गया है कि द बिग शॉर्ट फिल्म से प्रसिद्ध हुए निवेशक के निजी कर्ज को चुकाने के लिए मस्क शेयरों को बेचना चाहते हैं.

मस्क और बेजोस के बीच अंतर घटा

एलन मस्क की नेटवर्थ में गिरावट से बेजोस और उनके बीच का अंतर घटकर 83 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. मस्क ने जनवरी में पहली बार अमेजन के फाउंडर को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले पायदान के लिए बेजोस को पीछे छोड़ दिया था. दोनों अरबपतियों के बीच अंतर हाल ही में बढ़कर 143 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की नेट वर्थ से ज्यादा है.

Cathie Wood का ARK इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, जिनके फंड पिछले कुछ महीनों में टेस्ला में शेयरों को बेच रहे हैं, को मंगलवार के घाटे में 750 मिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. जबकि Oracle कॉरपोरेशन के फाउंडर Larry Ellison और कंपनी के दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक Larry Ellison को 2.1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

इस साल मस्क की दौलत में तेज बढ़ोतरी

गिरावट के बावजूद, मस्क की दौलत में इस साल 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसकी वजह टेस्ला को मुनाफा रहा है. ऑटो कंपनी की रेवेन्यू में मजबूत ग्रोथ देखी गई है. इसके साथ SpaceX का वैल्युएशन भी बेहतरीन रहा है. टेस्ला का मार्केट कैपिटलाइजेशन एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा के स्तर पर रहा है. उसने यह आंकड़ा पिछले महीने हासिल किया था, जब उसके तीसरी तिमाही का नतीजा बाजार की उम्मीदों के मुकाबले बेहतर रहा था. और रेंटल कार कंपनी Hertz Global Holdings Inc. ने एक लाख टेस्ला कारों का ऑर्डर दिया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER