विशेष / हर कोई इस लड़की से खा रहा धोखा, फिर भी हुए जा रहे है मुरीद

AajTak : Nov 29, 2019, 07:56 AM
अमेरिका | अमेरिका की एक टीनेजर का टिक टॉक वीडियो वायरल हो चुका है। हर कोई उसके हाथों बेवकूफ बन रहा है लेकिन फिर भी उसकी तारीफ कर रहा है। दरअसल, एक अमेरिकी लड़की टिक टॉक पर मेक-अप ट्यूटोरियल के बहाने चीन के शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमों के दमन पर बात करती है। वीडियो के वायरल होने के बाद टिक टॉक ने इस वीडियो को हटा लिया था लेकिन बाद में इसके लिए माफी मांगी।

इस लड़की का नाम फिरोजा अजीज है। उनके वीडियोज पर लाखों व्यूज आ चुके हैं। इस वायरल वीडियो में अजीज पहले तो दर्शकों को आईलैश कर्ल करने का तरीका बताती हैं और फिर बात बदल देती हैं। वह कहती हैं, सबसे पहले अपना आईलैश कर्लर पकड़िए और अब अपने फोन पर सर्च करिए कि चीन में क्या हो रहा है।

वह चीन पर मासूम मुस्लिमों को हिरासत कैंप में रखने का आरोप लगाती हैं। अजीज कहती हैं कि मुस्लिमों को किडनैप करके उन्हें उनके परिवार से अलग किया जा रहा है। कई मुस्लिमों का रेप कर उनकी हत्या कर दी जा रही है और कुछ को जबरन सुअर का मांस खाने, शराब का सेवन करने और अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है। अजीज का हर वीडियो शुरू तो मेक-अप ट्यूटोरियल के साथ होता है लेकिन उसके बाद वह चीन के मुस्लिमों पर बात करना शुरू कर देती हैं। अजीज कहती हैं कि उन्होंने ये तरीका इसलिए अपनाया है ताकि उनका कंटेंट टिक टॉक पर प्रतिबंधित ना कर दिया जाए।

एक दूसरे वीडियो में अजीज लोगों को बताती हैं कि वे उइगर मुस्लिमों की मदद कैसे कर सकते हैं। वह सूडान का उदाहरण भी देती हैं जहां उमर अल बशीर के तख्तापलट के बाद हुई हिंसा के दौरान सोशल मीडिया से बने दबाव का साफ असर देखने को मिला।

अजीज कहती हैं, हमारी आवाज बहुत कुछ कर सकती है। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि हम 18 साल की उम्र के हैं या नहीं, हम मतदान करने योग्य हैं या नहीं, हम अपनी आवाज उठा सकते हैं। अजीज खुद को ट्विटर पर जागरुकता फैलाने की कोशिश कर रही एक मुस्लिम करार देती हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER