Rajasthan / राजस्थान यूनिवर्सिटी में हो रही हैं परीक्षाएं, शेड्यूल जारी

Zoom News : Sep 01, 2021, 10:36 PM

राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय राजस्थान विश्वविद्यालय में कोरोना की दूसरी लहर फैलने के साथ ही अब रुकी हुई परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है. वर्तमान में राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं चल रही हैं। इस बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं का एजेंडा भी जारी कर दिया है।


परीक्षा समय सारिणी के अनुसार परीक्षाएं 9 सितंबर से शुरू होंगी। इस दौरान सभी विद्यालयों की प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष की बीए, बीकॉम, बीएससी और डीयू की 12वीं की परीक्षाएं एक ही और एक में दो पालियों में होंगी। 1/2 घंटे।


परीक्षाएं 2 पालियों में होंगी, पहली पाली की परीक्षा सुबह 7 बजे से 8.30 बजे तक और सुबह 8.30 से रात 10 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक और दोपहर 3.30 से शाम पांच बजे तक हो सकती है. 9 सितंबर से शुरू हुई ये परीक्षाएं 26 अक्टूबर तक हो सकती हैं। इन परीक्षाओं में 1 लाख 40 हजार से अधिक आवेदक पंजीकृत हैं। गौरतलब है कि प्रथम वर्ष के कॉलेज के छात्रों को पदोन्नत किए जाने के बाद, दूसरे वर्ष के कॉलेज के छात्रों को अस्थायी रूप से बेचने का विकल्प लिया गया था।


इस दौरान उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कोरोना महामारी की दूसरी लहर फैलने के बाद छात्रों की परीक्षा की तैयारी करने की बात कही गई.

फिलहाल राजस्थान में कोरोना संकट की बात करें तो कोरोना महामारी की स्थिति में लंबे समय तक हेराफेरी की जा रही है. ऐसी किसी भी स्थिति में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रबंधन के माध्यम से द्वितीय वर्ष की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER