IND vs AUS / फील्डिंग कोच ने किया खुलसा- कोच शास्त्री ने गाबा टेस्ट से पहले टीम इंडिया को दिया खास मंत्र

Zoom News : Jan 22, 2021, 09:16 AM
नई दिल्ली। भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर ने टीम (भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया) की 2-1 श्रृंखलाओं की मजबूत ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद कहा, कि ऋषभ पंत और वाशिंगटन सुंदर (ऋषभ पंत) वासिंघटन सुंदर क्योंकि वह '10 साल के हो गए थे ' एक घंटा'। श्रीधर लंबे समय तक भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह बताना मुश्किल था कि पिछले एक महीने में टीम किस चरण से गुज़री क्योंकि एक समय पर टीम पारी में अपने सबसे कम 36 रनों के टेस्ट स्कोर पर सिमट गई थी, दूसरी ओर टीम जीतने में सफल रही थी श्रृंखला।

उन्होंने दौरे के दौरान एडिलेड में 36 रन पर सिमट जाने के बाद सिडनी में हनुमान विहारी की 'शानदार' बल्लेबाजी से लेकर ब्रिसबेन में डाइस-विनिंग जीत तक कोच रवि शास्त्री के प्रेरणादायी भाषण के बारे में बात की। । हैदराबाद में अपने घर पहुंचने के बाद, श्रीधर ने कहा, "जब ऋषभ और वाशी (वाशिंगटन सुंदर) बल्लेबाजी कर रहे थे, तो मैं बहुत तनाव में था।"

'इस 36 रन को बैज की तरह पहनें और आप एक बेहतरीन टीम बन जाएंगे'

उन्होंने कहा, "फिटनेस ऐप में मेरे दिल की धड़कन 120 थी और मैं खुद को रोहित को यह बताने से रोक नहीं पाया कि" मुझे एक घंटे में 10 साल हो गए। " श्रीधर ने कहा, "36 रनों पर सिमटने के बाद, आपको नहीं पता था कि आगे क्या होगा। फिर रवि (शास्त्री) भाई ने टीम को इकट्ठा किया और कहा: इस 36 रन को बिल्ला की तरह पहनें और आप एक बेहतरीन टीम बन जाएंगे।

उन्होंने कहा, "यह 40 दिनों के बाद सच हो गया। एडिलेड टेस्ट की तीसरी शाम खत्म होने के बाद, हमारे पास दो दिनों में पांच थे। विराट (कोहली), जिंक (अजिंक्य रहाणे) और कोचिंग स्टाफ ने टीम संयोजन और चर्चा की। विराट ने जाने से पहले MCG टेस्ट के लिए कुछ अच्छे सुझाव दिए।

उन्होंने मेलबर्न की घटनाओं का जिक्र किया, जिसमें भारत जीता और जीता। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मेलबर्न में बेहतर योजना लागू नहीं की जा सकती थी।" फील्डिंग कोच ने कहा, "सिडनी में चाय के समय में विहारी का पैर काफी खिंच गया था और नितिन पटेल ने हैमस्ट्रिंग पर हाथ फेरा। बैंड और अन्य फिजियो ने दर्द से राहत दी। मैंने उनसे कहा, 'विहारी, आपको अगले दो को देना होगा। आपकी टीम के लिए घंटे, क्योंकि इस टीम ने हर दौर में आपका समर्थन किया है। '

उन्होंने कहा, "और जब वह उन 250 गेंदों को खेलकर वापस आया, तो वह भी नहीं चल पाया, वह कुर्सी पर गिर गया और मैं उसे गले लगाने के लिए उसके पास गया।" उसने कहा सर आपने इसके लिए कहा था। इस स्थिति में मैं सबसे अच्छा कर सकता था। मैं केवल आपको धन्यवाद कह सकता था। "श्रीधर ने कहा," एनाल्जेसिक के इतने सारे 'खुराक' के बावजूद, वह सिडनी में शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम था, क्योंकि यह आपको थोड़ा बेहोश महसूस करता है। इसलिए जब हम ब्रिस्बेन पहुँचे, तो हममें आत्मविश्वास था कि हम ऐसा कर सकते हैं।

कोच ने कहा, "हम ऋषभ और वाशी के साथ कुछ भी उलझना नहीं चाहते थे। यह उनकी अपनी योजना थी। उनकी क्षमता के अनुसार, उनकी योजना शानदार थी। वे क्या कर रहे थे, हम सिर्फ उन्हें सूचित करना चाहते थे और ऐसे समय में। कम अच्छा है। अजिंक्य और रवि भाई ने कहा, 'उन दोनों को अकेला छोड़ दो। जो भी होगा, हम स्वीकार करेंगे, हम यहां इतने शानदार ढंग से आए हैं।'

श्रीधर ने यह भी बताया कि टी। नटराजन ने अपने बल्ले और पैड को दौरे पर नहीं रखा था। उन्होंने कहा, "आप जानते हैं, नट्टू ने अपना बल्ला भी नहीं चलाया था। उनके पास अपनी गेंदबाजी के मोर्चे और प्रशिक्षक थे, क्योंकि वह एक नेट गेंदबाज के रूप में आए थे और गेंदबाजी करनी थी। जब उन्हें टीम में चुना गया, तो उन्हें यह सब लेना पड़ा। वाशी या ऐश (आर अश्विन) से। ''उन्होंने कहा, "लेकिन यह सुंदरता है, वह एक सामान्य नेट गेंदबाज नहीं थे। शक्ति और अनुकूलन कोच निक वेब और ट्रेनर सोहम देसाई के पास सभी नेट गेंदबाजों की योजना थी और ड्रेसिंग रूम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे।" वाशिंगटन सुंदर की प्रतिभा के बारे में श्रीधर। उन्होंने कहा, "हमने उन्हें वाइट बॉल मैच कहा। हम उसके बाद भी हमारे साथ बने रहे, क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि ऐश नेट पर बहुत ज्यादा गेंदबाजी करें, लेकिन हमें अपने बल्लेबाजों को नेट सेशन देने की भी जरूरत थी, अगर नाथन लियोन एक अहम हिस्सा थे ऑस्ट्रेलियाई लाइन अप।

उन्होंने कहा, "हमने वाशी को गेंदबाजी करने के लिए इस्तेमाल किया, जो हमारे शीर्ष क्रम की ओर बढ़ेगा। और फिर मैं उससे कहूंगा, 'वाशी गेंद को ओवर स्पिन कराओ', क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर यह समय की जरूरत है। हमने उसे बताया होगा। भले ही आप मुख्य ऑफ स्पिनर नहीं हैं, लेकिन जब भारत 2025 में यहां वापस आता है, तो कौन जानता है कि आपको कुलदीप के साथ स्पिन आक्रमण का नेतृत्व करना चाहिए। और यहां तक ​​कि जब वह टीम का हिस्सा नहीं था, तो वह 30 मिनट बल्लेबाजी करेगा। हर दिन। ''

श्रीधर ने कहा, "ब्रिस्बेन टेस्ट शुरू होने से पहले, रवि भाई का एक ही मंत्र था," नट्टू जसप्रीत बुमराह से कम नहीं है और वाशी अश्विन से कम नहीं है। “और अगर तुम दोनों

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER