IND vs ENG / इन पांच वजहों के चलते भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा

Zoom News : Mar 21, 2021, 08:43 AM
IND vs ENG: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पांचवें टी20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 36 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को भी 3-2 से अपने नाम किया। मैच में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 80 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि भुवनेश्वर कुमार गेंद से टीम के लिए मैन विनर साबित हुए। सीरीज में 1-2 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने जबर्दस्त वापसी की और आखिरी दो टी20 मैचों में इंग्लिश टीम को खेल के हर विभाग में चारों खाने चित किया। वर्ल्ड नंबर एक टी20 टीम के खिलाफ मिली जीत में भारत के कई खिलाड़ियों ने अहम किरदार निभाया, जिसमें सूर्यकुमार यादव, शार्दुल ठाकुर जैसे प्लेयर्स का प्रदर्शन बेमिसाल रहा। आइए एक नजर डालते हैं इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में मिली जीत की पांच बड़ी वजहों पर..

जमकर बोला कप्तान कोहली का बल्ला

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोला। विराट ने पांच मैचों में तीन में अर्धशतीय पारी और तीनों में ही नॉटआउट रहे। कोहली किसी भी बाइलेटरल टी20 सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। विराट ने 5 मैचों में 141.13 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बनाए और उनका औसत 115.50 का रहा। कोहली ने इस सीरीज के दौरान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे किए। टी20 सीरीज से पहले कोहली की फॉर्म को लेकर काफी चर्चा हो रही थी और टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा था। 

शार्दुल ठाकुर रहे मैच विनर

जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में शार्दुल ठाकुर ने डेथ ओवरों में भारत के लिए अच्छा काम किया। शार्दुल ने चौथे और पांचवें टीम मैच में आखिरी के ओवरों में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट चटकाए, जिससे भारतीय टीम मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करने में सफल रही। शार्दुल ने आखिरी टी20 में डेविड मलान और इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। मुंबई के तेज गेंदबाज ने पांच मैचों में कुल 8 विकेट अपने नाम किए औेर सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। गेंद के साथ-साथ शार्दुल ने अंतिम ओवरों में बल्ले से भी टीम के लिए अहम योगदान दिया। 

सूर्यकुमार यादव ने किया इंग्लिश गेंदबाजों की नाक में दम

काफी लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे सूर्यकुमार यादव को जब इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका मिला तो उन्होंने इसको दोनों हाथों से लपका। सूर्यकुमार ने चौथे और पांचवें टी20 मैच में अपनी बल्लेबाजी से मैच का रूख पलटा। मुंबई के बल्लेबाज ने चौथे टी20 में जहां 31 गेंदों में 57 रनों की आतिशी पारी खेली, वहीं निर्णायक मुकाबले में महज 17 गेंदों पर 32 रन जड़े। सूर्यकुमार के अनोखे शॉट्स के आगे इंग्लिश गेंदबाज पूरी तरह से बेबस नजर आए। सूर्या ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की पहली ही गेंद पर जोफ्रा आर्चर को सिक्स लगाकर अपनी काबिलियत का नमूना पेश किया था। 

भुवनेश्वर कुमार की जोरदार वापसी

जसप्रीत बुमराह के ना होने से भारत की गेंदबाजी शुरुआती दो मैचों में कमजोर नजर आई थी खासतौर पर डेथ ओवरों के अंदर, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे टी20 मैच से लय पकड़ी और लगातार किफायती गेंदबाजी की। भुवी ने आखिरी टी20 मैच में अपने 4 ओवर के स्पेल में महज 15 रन देकर जेसन रॉय और जोस बटलर का बड़ा विकेट अपने नाम किया। तेज गेंदबाज ने टीम को बटलर का विकेट उस समय दिलाया, जब वह काफी खतरनाक दिख रहे थे और मैच को इंग्लैंड की तरफ मोड़ने की कोशिश कर रहे थे। 

काम आया रोहित-कोहली की ओपनिंग जोड़ी का फॉर्म्यूला

पहले चार टी20 मैचों में भारत ने तीन ओपनिंग जोड़ी को आजमाया, लेकिन कोई भी जोडी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी। पांचवें और निर्णायक टी20 मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने खुद को प्रमोट किया और रोहित शर्मा के साथ बतौर ओपनर मैदान पर उतरे। रोहित-कोहली की सलामी जोड़ी ने भारत को आखिरी टी20 में जबर्दस्त शुरुआत दी और 8.6 ओवर में पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े। इन दोनों की ताबड़ोतोड़ बल्लेबाजी के चलते भारत ने 20 ओवर में 224 रनों का विशाल टोटल स्कोर बोर्ड पर लगाया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER