विशेष / कोरोना के बाद चीन में अब फैला 'हंता', ऐसा दिखता है ये जानलेवा वायरस

AajTak : Mar 25, 2020, 08:45 AM

चीन | पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। इसी बीच चीन में ही एक और नया वायरस 'हंता वायरस' सामने आ गया है। इससे भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है। आइए जानते हैं उस नए वायरस का नाम और कैसा दिखता है यह नया वायरस। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में नया वायरस फैला है। इससे एक इंसान की मौत हो गई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल ने हंता वायरस की तस्वीरें भी जारी की हैं।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। तभी कोरोना की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला। इस बस में कुल 32 लोग थे। सभी यात्रियों की जांच की गई। जब से चीन ने यह जानकारी शेयर की है। तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स द्वारा इस घटना की जानकारी देने के बाद बवाल मच गया है। लोग तरह-तरह की बातें और दावे कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग डर भी रहे हैं कि कहीं यह भी कोरोना की तरह ही खतरनाक ना हो जाए।

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। इससे इंसान तब संक्रमित होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं। हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस की तरह से हंता वायरस घातक नहीं है। कोरोना की तरह यह हवा के रास्‍ते नहीं फैलता है। यह इंसान के चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से फैलता है।

इसके शुरुआती लक्षण में इंसानों को ठंडी लगने के साथ बुखार आता है। इसके बाद मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। एक दो दिन बाद सूखी खांसी आती है। सर में दर्द होता है। उलटियां होती हैं। सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। यह ज्यादातर चीन के ग्रामीण इलाकों में होता है। इसकी वजह से कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वाले पर्यटकों को दिक्कत हो चुकी है। हालांकि, यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है।

डर रहे लोग: 

अब चीन में बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए। लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा।

चीन में जीव-जंतुओं को खाने की परंपरा है। लोग चूहे भी खाते हैं। ऐसे में इस बीमारी के होने की आशंका लगातार बनी रहती है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलती है।

कैसे फैलता है ये वायरस: 

हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता है लेकिन यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

चीन में हंता वायरस का मामला ऐसे समय आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में फैल चुका है।

38 प्रतिशत है मौत का आंकड़ा: 

इस वायरस से संक्रमित लोगों में मरने वाले का आंकड़ा 38 प्रतिशत पाया गया है। जैसे ही यह खबर लोगों के बीच पहुंची वो डर गए। सोशल मीडिया पर #Hantavirus ट्रेंड करने लगा। कई यूजर्स ने तो यहां तक लिख दिया कि चीन के लोग अब एक और महामारी की परियोजना पर काम कर रहे हैं।

कोरोना से पहले ही लोगों में खौफ: 

इधर कोरोना वायरस के चलते पूरी दिया पहले से ही खौफ में है। भारत में अबतक देश में 530 से ज्यादा लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल है। महाराष्ट्र में अब तक 107 और केरल में 95 केस सामने आए हैं।

पूरे देश में है लॉकडाउन: 

कोरोना की वजह से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। 548 जिलों को लॉकडाउन किया गया है।

पूरी दुनिया चपेट में: 

भारत, अमेरिका, ब्रिटेन सहित दुनियाभर के देश कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस के कुल तीन लाख 78 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, जबकि 17000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER