IMD Weather Update / दिवाली पर इन राज्यों में बारिश की भारी चेतावनी, जानिए देशभर के मौसम का हाल

Zoom News : Oct 20, 2022, 09:20 AM
IMD Weather Update: उत्तर भारत में जहां गुलाबी ठंड दस्तक दे चुकी है, वहीं देश में कई जगह बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार दिवाली, उससे पहले या उसके बाद तेज हवा और गरज—चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिवाली या उससे पूर्व या फिर उसके बाद तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र सप्ताह के अंत तक चक्रवात में बदल सकता है।

प्रदूषण से खराब हो सकती है दिल्ली की फिजा

उत्तर भारत में जहां एक ओर मौसम शुष्क बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण और बंगाल की खाड़ी के आसापस के इलाकों में बारिश का अलर्ट है। 

देश की राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो आज, 20 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, प्रदेश में आज आसमान साफ रहेगा। दिल्ली में बारिश की गतिविधियां बंद होने के बाद से प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है। कल दिल्ली का औसत AQI 228 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है। वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी AQI 230 दर्ज किया गया है। आज की बात करें, तो आज सुबह भी ये खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है। दिल्ली के आनंद विहार में सुबह AQI 393 पहुंच गया है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा। वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जाएगा। लखनऊ और गाजियाबाद, दोनों ही जगहों पर आसमान साफ रहने के आसार हैं।

इन राज्यों में होगी बारिश

एजेंसी स्काईमेट की मानें तो लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उत्तराखंड में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार: मौसम विभाग

अगले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 22 अक्तूबर की सुबह तक एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। इसके बाद पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है।

चक्रवात के बाद इन राज्यों में हो सकती है बारिश 

अगर कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात में बदलता है तो पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में जमकर बारिश होगी। यह बारिश दिवाली के रंग में भंग डाल सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER