Lok Sabha Election / संविधान खत्म किया तो आग लग जाएगी, 180 पार नहीं कर पाएगी BJP- रामलीला मैदान से राहुल गांधी

Zoom News : Mar 31, 2024, 03:42 PM
Lok Sabha Election: दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई इंडिया गठबंधन की रैली में सभी दलों के प्रमुख नेताओं ने शिरकत की. लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन की ये पहली बड़ी रैली थी. जिसमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, सीताराम येचुरी, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला के अलावा अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन समेत कई नेता शामिल हुए. एक एक करके सभी नेताओं ने रैली को संबोधित किया और बीजेपी पर हमला बोला.

इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मंच पर काफी आक्रामक नजर आए. रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गठबंधन में शामिल सभी नेता जो यहां आए हैं, उनके साथ वो अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन का भी नाम लेना चाहते हैं जो यहां मौजूद नहीं हैं लेकिन दिल से हम लोगों के साथ हैं. राहुल ने कहा कि आजकल IPL मैच चल रहे हैं. राहुल ने मैच फिक्सिंग को प्वाइंट आउट करते हुए कहा कि जब अंपायर को डराकर धमकाकर उस पर दबाव डालकर खिलाड़ियों को खरीदा जाता है. ऐसी ही एक फिक्सिंग चुनाव में हो रही है. मोदी जी ने हमारे दो प्लेयरों को जेल में डाल दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी इस चुनाव से पहले मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे हैं. उनका 400 का नारा, बिना मैच फिक्सिंग के, बिना सोशल मीडिया और मीडिया पर बिना दबाव डाले 180 से ज्यादा नहीं हो पा रहा है.

‘संविधान खत्म हुआ तो देश नहीं बचेगा’

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. लेकिन पार्टी के अकाउंट्स फ्रीज करा लिए गए हैं. ऐसे में हम न ही पोस्टर छपवा पा रहे हैं न ही अपने कार्यकर्ताओं को दूसरे राज्यों में भेज पा रहे हैं. राहुल ने कहा कि ये पूरी की पूरी मैच फिक्सिंग की कोशिश की जा रही है. और ये मैच फिक्सिंग सिर्फ पीएम मोदी नहीं कर रहे है, ये देश के 3-4 बड़े अरबपति करवा रहे हैं. राहुल ने कहा कि इस मैच फिक्सिंग का एक ही लक्ष्य है कि इस देश का संविधान जिसने इस देश के लोगों को जीने का हक दिया है उस संविधान को लोगों से छीनने के लिए ये मैच फिक्सिंग की जा रही है. रैली में राहुल ने जोर देते हुए कहा कि जिस दिन ये संविधान खत्म हो गया, उस दिन ये देश नहीं बचेगा.

‘लोगों की आवाज को दबाया नहीं जा सकता’

इसके आगे कांग्रेस नेता ने कहा कि संविधान पुलिस से धमकियों से नहीं चलेगा. बीजेपी पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि ये सोचते हैं कि संविधान के बिना डरा, धमकाकर, CBI, ED से देश चलाया जा सकता है. इसके आगे उन्होंने ये भी कहा कि आप मीडिया को खरीद सकते हो, रिपोर्ट्स का मुंह बंद कर सकते हो पर आप लोगों की आवाज नहीं दबा सकते. राहुल ने कहा कि कोई भी ताकत लोगों की आवाज को नहीं दबा सकती. उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेताओं ने कहा है कि जैसे ही हम 400 पार कर चुनाव जीतेंगे संविधान को खत्म कर देंगे.

‘नोटबंदी और जीएसटी से किस गरीब को फायदा हुआ’

इसके आगे राहुल गांधी ने कहा कि ये लड़ाई संविधान को बचाने की लड़ाई है. संविधान चला जाएगा तो गरीबों का हक चला जाएगा, गरीबों का जो धन है, वो पांच-छह लोगों के हाथों में आ जाएगा. नोटबंदी और जीएसटी का जिक्र करते हुए राहुल ने सवाल किया किया कि मुझे बताइए कि नोटबंदी और जीएसटी से किस गरीब को फायदा हुआ, किस व्यापारी को फायदा हुआ. राहुल ने रैली में मौजूद लोगों से कहा कि अगर आप लोगों ने पूरे दम से वोट नहीं दिया तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी और उसी दिन हमारा संविधान खत्म हो जाएगा. और उस दिन हिंदोस्तान के दिल पर बहुत बड़ी चोट लगेगी. राहुल ने कहा ये लोग संविधान को क्यों मिटाना चाहते हैं, क्योंकि ये आपका धन आपसे छीनना चाहते हैं. जनगणना और बेरोजगारी पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि देश के सामने यही सबसे बड़े मुद्दे हैं

राहुल गांधी ने आगे कहा कि चुनाव आयोग के लोगों को मोदी ने बिठाया है. चुनाव से पहले 2 मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया. कांग्रेस के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिए गए. राहुल ने कहा कि अगर बीजेपी जीती और उन्होंने संविधान को बदला तो इस पूरे देश में आग लगने जा रही है, ये देश नहीं बचेगा. कांग्रेसनेता ने कहा कि ये चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं है, ये चुनाव हिंदुस्तान को बचाने वाला चुनाव है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER