Rajasthan / IIM पासआउट लड़की ने अमेरिका की नौकरी छोड़ शुरू किया Dairy Farming, आज सालाना कमा रही 90 लाख रुपये

Zoom News : Jun 17, 2021, 04:48 PM
IIM Graduate quits job to star Dairy Business: आज ज्यादातर युवा पढ़ाई के बाद विदेशों में नौकरी करने का सपना देखते हैं, लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि राजस्थान के अजमेर (Ajmer) की रहने वाली एक लड़की ने लाखों का पैकेज छोड़ अपने पिता की खेती और डेयरी का काम संभाला। अब उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 90 लाख रुपये है।

अजमेर की रहने वाली अंकिता कुमावत (Ankita Kumawat) ने साल 2009 में आईआईएम कोलकाता से एमबीए किया और इसके बाद जर्मनी के अलावा अमेरिका में करीब पांच साल तक नौकरी की। इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर पिता की खेती और डेयरी का काम संभाला। अंकिता ने अपनी कंपनी शुरू की और 7 साल बाद उनकी कंपनी का टर्नओवर 90 लाख पहुंच गया।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, जब अंकिता 3 साल की थी, तब उन्हें जॉन्डिस हो गया था। डॉक्टर ने अंकिता को प्योर फूड और प्योर मिल्क देने की बात कही, लेकिन अंकिता के पिता को प्योर मिल्क नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने अपनी गाय पाल ली और अंकिता जल्द ही ठीक हो गईं। इसके बाद उनके दिमाग में दूध के साथ अन्य प्योर प्रोडक्ट का आइडिया आया, लेकिन नौकरी की वजह से वह कोई काम शुरू नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि उनके पास आमदनी को कोई और जरिया नहीं था। 

अंकिता के पिता ने नौकरी के साथ ही थोड़ी बहुत खेती शुरू की और गाय भी रखना शुरू कर दिया। इसके बाद धीरे-धीरे गायों की संख्या बढ़ती गई और उन्होंने आसपास दूध बेचना शुरू कर दिया। साल 2009 में जब अंकिता की नौकरी लगी तब उनके पिता ने अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरा समय ऑर्गेनिक प्रोडक्ट में देने लगे। 

अंकिता कहती हैं कि पांच साल तक जर्मनी और अमेरिका में अच्छी-अच्छी कंपनियों में नौकरी करने के बाद तय किया कि गांव लौटकर पापा की मदद करनी चाहिए। साल 2014 में अंकिता अजमेर लौट आईं और पिता के साथ डेयरी फार्मिंग और ऑर्गेनिक फार्मिंग का काम करना शुरू किया।

अजमेर वापस आने के बाद अंकिता ने नई टेक्नोलॉजी (New Technology) पर जोर दिया और सोलर सिस्टम के अलावा ड्रिप इरिगेशन टेक्निक डेवलप किया। इसके साथ ही उन्होंने कई संस्थानों से ट्रेनिंग भी ली और मार्केटिंग पर फोकस किया।

अंकिता ने इसके बाद उन्होंने प्रोसेसिंग यूनिट लगवाई और घी, मिठाइयां, शहद, नमकीन, ड्राय फ्रूट्स, मसाले, दालें जैसे प्रोडक्ट तैयार करने शुरू कर दिए। आज उनके पास दो दर्जन से ज्यादा वैरायटी के प्रोडक्ट्स हैं और उन्होंने करीब 100 लोगों को रोजगार दिया है।

अंकिता ने बताया कि प्रोडक्ट को सीधे कस्टमर तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग स्किल्स का इस्तेमाल किया और सोशल मीडिया के अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोकस किया। उन्होंने matratva।co।in नाम से खुद की वेबसाइट लॉन्च की और देशभर में अपने प्रोडक्ट की सप्लाई करने लगीं। इसके बाद उन्होंने फ्लिपकार्ट और अमेजन सहित कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी अपने प्रोडक्ट बेचना शुरू किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER