IND vs SA / भारत ने तोड़ा अफ्रीका का घमंड, 2 दिन में जीता केपटाउन टेस्ट मैच

Zoom News : Jan 04, 2024, 05:41 PM
IND vs SA: टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार का बदला ले लिया है और साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट में दूसरे दिन ही हरा दिया है. भारत ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट में 7 विकेट से मात दी, साथ ही इस मैदान पर पहली बार कोई टेस्ट मैच भी जीता. टीम इंडिया ने इसी के साथ इस टेस्ट सीरीज़ को 1-1 से बराबर कर लिया है, भले ही भारतीय टीम यहां सीरीज़ ना जीत पाई हो लेकिन उसने सीरीज़ बचा जरूर ली है.

  • साउथ अफ्रीका- 55, 176
  • भारत- 153, 80/3
सिर्फ 2 दिन में खत्म हो गया मैच

कमाल की बात ये रही कि टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को सिर्फ दो दिन के भीतर ही जीत लिया है. भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बॉलिंग की थी और साउथ अफ्रीका को सिर्फ 55 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था. टीम इंडिया ने जवाब में पहली पारी में 153 रन बनाए, जहां विराट कोहली के 46 और रोहित शर्मा के 39 रन काम आए.

टीम इंडिया को भले ही पहली पारी में 98 रनों की लीड मिली, लेकिन उसने अपनी पारी में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी बनाया. टीम इंडिया ने इस पारी में बिना कोई रन बनाए अपने आखिरी 6 विकेट गंवाए थे, जो टेस्ट इतिहास में एक रिकॉर्ड बना है. दूसरी पारी में एडन मार्करम ने शानदार सेंचुरी जड़ी और अपनी टीम को एक एज दिया.

पहली पारी में भारत के लिए जो कमाल मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लेकर किया, वही कमाल दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने किया और उन्होंने भी 6 विकेट लिए. बुमराह के कमाल के दमपर ही साउथ अफ्रीका दूसरी पारी में 176 पर ऑलआउट हो गई, इसी वजह से टीम इंडिया को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला.

भारत ने दूसरी पारी में आते ही अटैक शुरू किया और यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा ने तेज़ी से रन बनाने शुरू किए. यशस्वी जायसवाल ताबड़तोड़ 23 रन बनाकर आउट हुए, शुभमन गिल भी 10 रन बना पाए और विराट कोहली 12 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान रोहित शर्मा आखिर तक खड़े रहे और टीम इंडिया को जीत दिलाई.

केपटाउन के मैदान पर पहली जीत

भारत की साउथ अफ्रीका की धरती पर ये पांचवीं टेस्ट जीत है, जबकि ये पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने केपटाउन के ग्राउंड पर कोई मैच जीता हो. साउथ अफ्रीका के लिए इस मैदान पर पिछले दस साल में ये तीसरी हार है, ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उसके किले में जाकर ही हराया है.

साउथ अफ्रीका में भारत की टेस्ट जीत

  • 2006 – 123 रन से जीत, जोहानिसबर्ग
  • 2010 – 87 रन से जीत, डरबन
  • 2018 – 63 रन से जीत, जोहानिसबर्ग
  • 2021- 113 रन से जीत, सेंचुरियन
  • 2024- 7 विकेट से जीत, केपटाउन
साउथ अफ्रीका-भारत टेस्ट सीरीज़

  • पहला टेस्ट- साउथ अफ्रीका पारी और 32 रन से जीता
  • दूसरा टेस्ट- भारत दो दिन के अंदर 7 विकेट से जीता
खेल के पहले दिन गिरे थे 23 विकेट 

मुकाबले में अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में 55 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत की ओर से सिराज ने 9 ओवर में 15 रन खर्च किए और 6 विकेट हासिल किए। वहीं, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले थे। इसके जवाब में टीम इंडिया भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर सकी और अपनी पहली पारी में 153 रन पर ऑल आउट हो गई थी। पहले दिन का खेल खत्म होने तक स्टंप तक अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रन बनाए थे। 

दूसरे दिन के पहले सेशन में ढेर हुई अफ्रीकी टीम 

दूसरे दिन का जब खेल शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका की टीम 36 रन से पीछे थी। इसके बाद एडन मार्करम ने टीम की पारी को संभाला और एक शानदार शतक जड़ा। लेकिन दूसरी छोर से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन बनाकर ऑल आउट हुई। ऐसे में टीम इंडिया को ये मुकाबला जीतने के लिए 79 रन का टारगेट मिला था, जिसे भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER