IND vs ENG / भारत को लगा बड़ा झटका, रवींद्र जडेजा हुए इंग्लैंड सीरीज से बाहर

Zoom News : Feb 11, 2021, 08:46 AM
नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की श्रृंखला में टीम इंडिया (भारतीय क्रिकेट टीम) को बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा के बचे हुए तीन टेस्ट मैचों से बाहर होने की खबर है। सिडनी टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय रवींद्र जडेजा का अंगूठा खराब हो गया था, जिसके कारण वह ब्रिस्बेन टेस्ट में भी नहीं खेल पाए थे। भारत लौटने के बाद उन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में भेजा गया। यह माना जाता था कि रवींद्र जडेजा श्रृंखला के अंतिम दो टेस्ट के लिए फिट होंगे, लेकिन अब यह पता चला है कि उनके ठीक होने में उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, रवींद्र जडेजा के पास इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने का कोई मौका नहीं है। इस बीच, चेन्नई में आगामी दूसरे टेस्ट के दौरान, भारतीय प्लेइंग इलेवन में कम से कम झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज़ नदीम के साथ बदलाव होगा, जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में बहुत निराशाजनक प्रदर्शन के बाद खारिज किया जा सकता है। जबकि, शाहबाज नदीम प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे या नहीं इसका फैसला शुक्रवार को होगा। ऑलराउंडर अक्षर पटेल के प्लेइंग इलेवन में लौटने की उम्मीद है।

अक्षर पटेल अब मैच के लिए फिट हैं, जो शाहबाज नदीम की जगह ले सकते हैं। भारत को मंगलवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बुधवार को पीटीआई को बताया, "अक्षर के घुटने में हल्का दर्द था और उन्होंने नेट्स पर बल्लेबाजी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में वह गेंदबाजी भी शुरू कर देंगे। वह हमेशा से ही ओपनिंग खेलने के लिए पहली पसंद थे। टेस्ट, लेकिन यह कप्तान विराट कोहली, मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण पर निर्भर करेगा।

मैच के बाद की प्रस्तुति के दौरान, भारतीय कप्तान विराट कोहली शाहबाज़ नदीम के प्रदर्शन पर अपनी निराशा नहीं छिपा सके। इस दौरान उन्होंने कहा, "नदीम और सुंदर मैच में जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन द्वारा बनाए गए दबाव को बरकरार नहीं रख सके।" नदीम ने मैच में कुल चार विकेट लिए, लेकिन दो पारियों में 59 ओवरों में 233 रन बनाए। इस समय के दौरान, उनके पास ओवर में लगभग 4 रन की अर्थव्यवस्था दर थी। उन्होंने नौ गेंदें भी खेलीं।

आपको बता दें कि दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जैक लीच की फिरकी और तूफानी गेंदबाजी के जादू के कारण इंग्लैंड ने चार में से पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को भारत को 227 रनों से हरा दिया। मैच सीरीज़ 1-0 से बनी। इस जीत के साथ, इंग्लैंड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, जबकि यह इस मैच से पहले चौथा था। इस मैच से पहले शीर्ष स्थान पर काबिज भारत चौथे स्थान पर खिसक गया। दूसरा टेस्ट भी इसी एमए चिदंबरम स्टेडियम में 13 फरवरी से खेला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER