चेन्नई / चेन्नई ने दिल्ली को 80 रन से हराया

Dainik Bhaskar : May 02, 2019, 09:30 AM
खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 50वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 80 रन से हरा दिया। एमए चिदंबरम स्टेडियम पर हुए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 179 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम 16.2 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। दिल्ली आईपीएल में 10वीं बार 100 से कम के स्कोर पर ऑलआउट हुई।

दिल्ली ने सीजन का तीसरा न्यूनतम स्कोर बनाया

इस जीत के साथ चेन्नई की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई। चेन्नई के 13 मैच में अब 18 अंक हो गए हैं। इस सीजन में पहली बार उसका नेट रनरेट भी प्लस में पहुंचा।दिल्ली की टीम 13 मैच में 16 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है। इस सीजन में यह तीसरा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले चेन्नई के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 70 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद 96 रन पर ऑलआउट हो चुकी है।

ताहिर ने दूसरी बार लिए मैच में 4 विकेट

चेन्नई की ओर से इमरान ताहिर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 12 रन देकर 4 विकेट लिए। यह उनका टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ताहिर ने सीजन में दूसरी बार किसी मैच में 4 विकेट लिए हैं। इससे पहले उन्होंने 14 अप्रैल को ईडन गार्डन्स पर कोलकाता के खिलाफ मैच में 27 रन देकर 4 विकेट लिए थे। उनके इस सीजन में 21 और ओवरऑल 74 विकेट हो गए हैं।

रविंद्र जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन

ताहिर के अलावा चेन्नई के लिए रविंद्र जडेजा ने 3 ओवर में 9 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने चेन्नई की बल्लेबाजी के दौरान भी अच्छे हाथ दिखाए। जडेजा ने 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 10 गेंद पर 25 रन बनाए। जडेजा के अलावा हरभजन सिंह और दीपक चाहर ने 1-1 विकेट लिए।

दिल्ली के 9 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 31 गेंद पर 44 रन बनाए। उनके अलावा शिखर धवन ने 13 गेंद पर 19 रन बनाए। इन दोनों के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। क्रिस मॉरिस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। कॉलिन इनग्राम और ट्रेंट बोल्ट 1-1 रन ही बना पाए।

सुरेश रैना के आईपीएल में 100 कैच

यह मैच सुरेश रैना के लिए खास रहा। उन्होंने बल्ले के बाद अच्छी फील्डिंग भी की। चेन्नई को पहली सफलता दिलाने में उनका ही योगदान रहा। उन्होंने दीपक चाहर की गेंद पर कवर में पृथ्वी शॉ का कैच पकड़ा। यह उनका का टूर्नामेंट में 100वां कैच था। हरभजन सिंह ने शिखर धवन (19) को बोल्ड किया। इमरान ताहिर ने ऋषभ पंत (0), अक्षर पटेल (9), शेरफेन रदरफोर्ड (2) और अमित मिश्रा (8) को आउट किया। रविंद्र जडेजा ने कॉलिन इनग्राम (1) और क्रिस मॉरिस (0) को पवेलियन भेजा। जगदीश सुचित को शेन वॉटसन ने रन आउट किया।

रैना अर्धशतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर

रैना ने 37 गेंद की पारी में  8 चौके और एक छक्के लगाए। उन्होंने 34 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका इस सीजन में दूसरा और आईपीएल में 37वां अर्धशतक है। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में शिखर धवन के साथ संयुक्त रूप दूसरे नंबर पर पहुंच गए। पहले नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर हैं। वॉर्नर के आईपीएल में 44 अर्धशतक हैं।

रैना का टी-20 क्रिकेट का 50वां अर्धशतक

रैना का टी-20 क्रिकेट में यह 50वां अर्धशतक है। वे टी-20 में 50 या उससे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 10वें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले क्रिस गेल (80), डेविड वॉर्नर (71), विराट कोहली (60), ब्रेंडन मैकुलम (55), रोहित शर्मा (54), एरॉन फिंच (53), एबी डिविलियर्स (53), शिखर धवन (53) और गौतम गंभीर (53) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

वॉटसन घरेलू मैदान पर लीग राउंड के पहले और आखिरी मैच में 0 पर पवेलियन लौटे

यह घरेलू मैदान पर चेन्नई का आखिरी लीग मैच है। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शेन वॉटसन खाता खोले बगैर ही पवेलियन लौट गए। उन्हें जगदीश सुचित ने अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट किया। वे इस सीजन में घरेलू मैदान पर खेले गए पहले लीग मैच में भी शून्य पर आउट हुए थे। सुचित का इस आईपीएल में यह पहला मैच है। वॉटसन जब आउट हुए तब चेन्नई ने 3.2 ओवर में 4 रन ही बनाए थे।

धोनी ने 200 के स्ट्राइक रेट से 44 रन बनाए

चेन्नई के लिए सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा 59 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 22 गेंद पर 44 रन बनाए। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। फाफ डुप्लेसिस ने 41 गेंद पर 39 और रविंद्र जडेजा ने 10 गेंद पर 25 रन बनाए। दिल्ली के लिए जगदीश सुचित ने दो विकेट लिए। क्रिस मॉरिस और अक्षर पटेल को एक-एक सफलता मिली।

दोनों टीमों ने कुल 5 बदलाव किए

चेन्नई की टीम नौ मैच बाद टॉस हारी। उसने टीम में तीन बदलाव किए। फाफ डुप्लेसिस और रविंद्र जडेजा की वापसी हुई। महेंद्र सिंह धोनी भी फिट हो गए हैं। वे बुखार के कारण पिछले 2 मैच में नहीं खेले थे। मिशेल सैंटनर, मुरली विजय और ध्रुव शोरे को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। दिल्ली कैपिटल्स ने 2 बदलाव किए। उसने जगदीश सुचित और ट्रेंट बोल्ट को टीम में शामिल किया। अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा और कगिसो रबाडा को आराम दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER