IPL 2022 Venue / तय हुआ आईपीएल का वेन्यू, जानिए कहां खेले जाएंगे लीग मैच, कहां होंगे प्लेऑफ के मुकाबले?

Zoom News : Feb 03, 2022, 03:50 PM
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया है कि आईपीएल 2022 के लीग मैच महाराष्ट्र में ही खेले जाएंगे। इसके बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्लेऑफ मुकाबले खेले जा सकते हैं। आईपीएल 2022 के लिए बीसीसीआई ने अभी तक वेन्यू तय नहीं किया है, लेकिन पूरी संभावना है कि इस बार आईपीएल भारत में ही खेला जाएगा। इससे पहले आईपीए 2020 और आईपीएल 2021 का आधा सीजन यूएई में खेला गया था, लेकिन इस बार बीसीसीआई यूएई में आईपीएल नहीं कराना चाहता है। 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स स्टार के साथ बातचीत में कहा कि आईपीएल 2022 के लीग मैच महाराष्ट्र में खेले जाएंगे। ये सभी मैच मुंबई, नवी मुंबई और पुणे के मैदानों में होंगे। वहीं प्लेऑफ के मैचों के लिए मेजबान शहर और स्टेडियम के बारे में फैंसला बाद में किया जाएगा। इस रेस में अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम सबसे आगे हैं। 

गांगुली ने आईपीएल पर बात करते हुए कहा "इस साल इसका आयोजन भारत में ही होगा, अगर कोरोना के मामले बहुत ज्यादा नहीं बढ़ते हैं तो यह तय हुआ है कि आईपीएल का आयोजन देश में ही किया जाएगा। जहां तक मेजबान स्टेडियम का सवाल है। हम महाराष्ट्र में मैच कराने के बारे में सोच रहे हैं। मुंबई और पुणे। हम बाद में नॉक आउट मुकाबलों के लिए मेजबान स्टेडियम तय करेंगे।"

यूएई में क्यों आईपीएल नहीं करना चाहती बीसीसीआई ?

बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 और आईपीएल 2021 का आधा सीजन यूएई में आयोजित कराया था। इसके अलावा टी-20 विश्वकप 2021 का आयोजन भी दुबई में हुआ था। आईपीएल 2020 और 2021 के आधे सीजन की मेजबानी के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इमिरात क्रिकेट बोर्ड को 150 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं यूएई में सिर्फ तीन मैदान हैं और सभी में बहुत ज्यादा ओस गिरती है। इस वजह से शाम के मुकाबलों में यहां टॉस की अहमियत बहुत बढ़ जाती है। टी-20 वर्ल्डकप में भी टॉस जीतने वाली टीम ही अधिकतर मुकाबले जीती थी। इससे क्रिकेट का रोमांच खत्म होता है। इसी वजह से बीसीसीआई यूएई में आईपीएल नहीं करना चाहता। 

भारत नहीं तो कहां होगा आईपीएल ?

बीसीसीआई भारत के अलावा प्लान बी में दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल कराने के बारे में सोच रहा है। इससे पहले भी आईपीएल का एक सीजन दक्षिण अफ्रीका में हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड आईपीएल की मेजबानी को लेकर आधिकारिक प्रस्ताव भी दे चुका है। हालांकि, अफ्रीका में आईपीएल के मैच तभी खेले जाएंगे, जब भारत में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं और यहां आईपीएल का आयोजन संभव नहीं हो पाता है। फिलहाल बीसीसीआई देश के अंदर ही आईपीएल आयोजित कराने के बारे में सोच रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER