India-China Dispute / ड्रैगन से विवाद के बीच राहुल गांधी को जयशंकर का जवाब! कहा- चीनी एंबेसडर से नहीं पूछता

Vikrant Shekhawat : Jan 29, 2023, 09:11 AM
India-China Relations: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने बिना नाम लिए कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर कटाक्ष किया है. एस. जयशंकर ने कहा कि जानबूझकर कुछ लोग चीन (China) के मुद्दे पर गलत जानकारी फैला रहे हैं. एस. जयशंकर ने कहा कि सन् 1962 में भारत की जमीन पर चीन ने कब्जा कर लिया था. फिर भी कुछ लोग ऐसे बताते हैं कि यह कल-परसों में ही हुआ है. बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में अपनी पुस्तक द इंडिया वे (The India Way) के मराठी अनुवाद ‘भारत मार्ग’ के विमोचन के अवसर पर संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता पर निशाना साधा है.

पाकिस्तान पर जयशंकर का बयान

एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने पाकिस्तान और भारत के बीच सिंधु नदी जल समझौते (Indus Water Treaty) को लेकर कहा कि ये तकनीकी मामला है. भारत और पाकिस्तान के सिंधु आयुक्त इस पर आपस में एक-दूसरे से बात करेंगे. चीन से विवाद पर भी उन्होंने खुलकर बात की.

चीन विवाद पर कही ये बात

विदेश मंत्री ने कहा कि विपक्षी दलों में कुछ ऐसे लोग हैं जिनकी सोच को समझना उनके लिए बहुत मुश्किल है. ऐसे लोग कभी-कभी जानबूझकर चीन को लेकर गलत खबरें फैलाते हैं. एस. जयशंकर ने कहा कि यदि आप जानना चाहते हैं कि उन्हें विश्वास क्यों नहीं है, वे गुमराह क्यों कर रहे हैं, चीन को लेकर गलत खबरें क्यों फैला रहे हैं? तो इन सवालों का जवाब मैं कैसे दे सकता हूं? क्योंकि मुझे मालूम है कि वो भी राजनीति कर रहे हैं.

राहुल गांधी पर किया कटाक्ष!

जयशंकर ने आगे कहा कि वो जानबूझकर कभी-कभी ऐसी खबरें फैलाते हैं. वो ये भी जानते हैं कि ये सच नहीं है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किसी का बिना नाम लिए कहा कि वो कभी-कभी कुछ जमीन की बात करते हैं, जिसको 1962 में चीन ने ले लिया था. पर वो सच आपको नहीं बताएंगे. वो आपको ऐसे बताएंगे कि ये घटना कल ही हुई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER