धर्म / Janmashtami 2019: इस साल कब है जन्माष्टमी ? जानिए तारीख और महत्व

India TV : Aug 17, 2019, 12:05 PM
जन्माष्टमी 2019: कृष्ण जन्माष्टमी यानि जन्माष्टमी और गोकुलाष्मी या यूं कहे भगवान विष्णु का आठवां अवतार कृष्णा का जन्म दिवस 24 अगस्त मनाया जाएगा। जन्माष्मी को अक्सर दो दिन मनाया जाता है। इस बार भी यह उलझन पैदा हो रही है कि जन्माष्टमी 23 अगस्त को है या 24 अगस्त को। कई जगहों पर जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाएगी वहीं कई जगहों पर 24 अगस्त को बताया जा रहा है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भाद्रपद यानी कि भादो महीने की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को हुआ था, जो कि इस बार 23 अगस्त को पड़ रहा है। इस वजह से जन्माष्टमी 23 अगस्त को ही मनाया जाएगा।.

जन्माष्टमी का महत्व

जन्माष्टमी का त्यौहार हिंदुओं द्वारा दुनिया भर में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है, पौराणिक कथाओं के मुताबिक श्री कृष्ण भगवान विष्णु के सबसे शक्तिशाली मानव अवतारों में से एक है। भगवान श्रीकृष्ण हिंदू पौराणिक कथाओं में एक ऐसे भगवान है, जिनके जन्म और मृत्यु के बारे में काफी कुछ लिखा गया है। जब से श्रीकृष्ण ने मानव रूप में धरती पर जन्म लिया, तब से लोगों द्वारा भगवान के पुत्र के रूप में पूजा किया जाने लगा। पृथ्वी पर श्रीकृष्ण के जन्म का मुख्य उद्देश्य था सभी बुराइयों को खत्म करना, धरती से सभी बुरी शक्तियों को दूर करना और गरीबों और दरिद्रता को दूर करना।

भगवद् गीता में एक लोकप्रिय कथन है- “जब भी बुराई का उत्थान और धर्म की हानि होगी, मैं बुराई को खत्म करने और अच्छाई को बचाने के लिए अवतार लूंगा।” जन्माष्टमी का त्यौहार सद्भावना को बढ़ाने और दुर्भावना को दूर करने को प्रोत्साहित करता है। यह दिन एक पवित्र अवसर के रूप में मनाया जाता है जो एकता और विश्वास का पर्व है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER