दुनिया / काटी बिजली, विस्फोट किया, ईरानी परमाणु वैज्ञानिक को कार से खींचकर कर दी हत्या

Zoom News : Nov 30, 2020, 02:08 PM
ईरान के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या से जुड़े नए तथ्य सामने आए हैं। शुक्रवार को ईरान के शक्तिशाली व्यक्ति और परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह को मार दिया गया। ईरान ने इज़राइल पर हत्या का आरोप लगाया है और इस घटना के बाद लंबे समय तक इज़राइल से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसी समय, यह पता चला है कि 62 लोगों ने मिलकर फखरीजादेह को मार डाला।

डेली मेल की रिपोर्टों के अनुसार, ईरानी पत्रकार मोहम्मद अहवाजे ने लीक दस्तावेजों के आधार पर दावा किया कि ईरान के रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और नवाचार संगठन के प्रमुख फखरीजादेह की हत्या करने के लिए तेहरान के राजमार्ग पर एक चौराहे पर 12 लोग पहुंचे थे। अन्य 50 लोग हत्यारों को कहीं और से मदद कर रहे थे।

ईरानी पत्रकार का कहना है कि हत्यारों ने हमला करने के लिए विदेश में विशेष प्रशिक्षण लिया था और विदेशी सुरक्षा और खुफिया सेवाओं से भी जुड़े थे। हमलावरों ने दो कारों और चार मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल किया। घटना के कुछ समय पहले, क्षेत्र की बिजली भी काट दी गई थी।

जैसे ही फखरीजादेह के काफिले की बुलेटप्रूफ कार चौराहे पर पहुंची, वहां पहले से मौजूद एक वाहन में धमाका हो गया। ईरानी पत्रकार मोहम्मद अहवाजे का कहना है कि ईरान से लीक हुए दस्तावेज़ों से पता चलता है कि फखरीज़ादेह को भी कार से बाहर गोली मार दी गई थी।

घटना के बाद सभी हमलावर वहां से गायब हो गए। रिपोर्ट के अनुसार, हत्या करने वाले 12 लोगों में से कोई भी घायल नहीं हुआ और अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। बता दें कि फ़ख़रज़ादेह ईरान का एक ऐसा महत्वपूर्ण व्यक्ति था जिसे उसे देश के परमाणु कार्यक्रम का जनक कहा जाता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER