दुनिया / नासा का रोवर सफलतापूर्वक मंगल पर उतरा, अमेरिका सबसे ज्यादा रोवर भेजने वाला दुनिया का पहला देश बना

Zoom News : Feb 19, 2021, 07:13 AM
USA: पृथ्वी का एक और मेहमान मंगल पर पहुंच गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 18 फरवरी को दोपहर करीब 2.30 बजे सफलतापूर्वक अपने मंगल दृढ़ता रेजर को जेजरो क्रेटर पर उतारा। इसके साथ ही अमेरिका मंगल पर सबसे ज्यादा रोवर भेजने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस रोवर को मंगल ग्रह पर भेजने का उद्देश्य प्राचीन जीवन का पता लगाना है। मिट्टी और पत्थरों का एक नमूना लें और पृथ्वी पर लौट आएं।

जेजेरो क्रेटर मंगल का एक बेहद दुर्गम इलाका है। Jjero crater में गहरी घाटियाँ, तीखे पहाड़, नुकीली चट्टानें, रेत के टीले और पत्थरों का एक समुद्र है। ऐसी स्थिति में दुनिया के वैज्ञानिक दृढ़ता से मंगल रोवर की लैंडिंग की सफलता पर नजर गड़ाए हुए थे। नासा ने पहले ही कहा था कि यह अब तक की सबसे सटीक लैंडिंग होगी। यह माना जाता है कि नदी पहले जेज़ेरो क्रेटर में बहती थी। जो एक झील में पाया गया था। इसके बाद, एक पंखे के आकार का डेल्टा था। वहां जीवन के संकेत मिल सकते हैं।

नासा के वैज्ञानिकों के लिए दूसरी सबसे बड़ी चिंता थी मंगल के वायुमंडल में दृढ़ता रोवर का प्रवेश, उसका वंश और लैंडिंग। इन सभी कार्यों में लगभग 7 मिनट लगे। इन सात मिनटों के लिए, नासा के वैज्ञानिक अपनी सांस को धीमा कर रहे थे क्योंकि मंगल ग्रह पर दृढ़ता के उतरने की हर जानकारी 11 मिनट 22 सेकंड के बाद पृथ्वी पर वैज्ञानिकों द्वारा प्राप्त की जा रही थी।

दृढ़ता मंगल रोवर का वजन 1000 किलोग्राम है। जबकि, Ingenuity हेलीकॉप्टर का वजन 2 किलो है। मंगल रोवर परमाणु शक्ति के साथ चलेगा। इसका मतलब है कि पहली बार प्लूटोनियम का इस्तेमाल रोवर में ईंधन के रूप में किया जा रहा है। यह रोवर मंगल पर 10 साल तक काम करेगा। इसमें 7 फुट का रोबोटिक आर्म, 23 कैमरे और एक ड्रिल मशीन है। वे मंगल के चित्र, वीडियो और नमूने लेंगे।

मंगल पर कार्बन डाइऑक्साइड से ऑक्सीजन बनाने के लिए पर्सिस्टेंस मार्स रोवर और इंजीनियर हेलीकॉप्टर काम करेंगे। मौसम का अध्ययन करेगा। ताकि भविष्य में मंगल पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को आसानी हो। रोवर में स्थापित मार्स एनवायरनमेंटल डायनेमिक्स एनालाइजर बताएगा कि क्या इंसान मंगल पर रहने योग्य अवस्था में हैं। इसमें तापमान, धूल, हवा के दबाव, धूल और विकिरण आदि का अध्ययन किया जाएगा।

भारतीय मूल की वनिजा रूपानी (17) ने हेलीकॉप्टर का नाम एंगुट्टी रखा है। हिंदी में इसका अर्थ है व्यक्ति का आविष्कारशील चरित्र। Vanija अलबामा नॉर्थ पोर्ट में एक हाई स्कूल जूनियर है। मंगल हेलीकॉप्टर के नामकरण के लिए, नासा ने R नेम द रोवर ’नामक एक प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें 28,000 प्रतियोगियों ने भाग लिया। इसमें वनिजा द्वारा सुझाए गए नाम को अंतिम रूप दिया गया था। नासा ने कहा कि मंगल के वातावरण में, यह छोटा हेलीकॉप्टर सतह से 10 फीट ऊपर उठेगा और एक बार में 6 फीट तक जाएगा।

दृढ़ता मंगल रोवर 6 फीट 7 इंच लंबा, 8 फीट 10 इंच चौड़ा और 7 फीट 3 इंच ऊंचा है। इसे अमेरिका के केप कैनवेरल सेंटर से 30 जुलाई 2020 को लॉन्च किया गया था। इस अंतरिक्ष यान को बनाने में 11 साल लगे। इस मिशन को पूरा करने में 2.75 बिलियन डॉलर यानी 19,977 करोड़ रुपये खर्च हुए। भारत का सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट लगभग उसी धन के लिए चल रहा है। इसके अंदर नए संसद और केंद्र सरकार के कार्यालय बनाए जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER