दुनिया / नई वीजा गाइलडलाइंस से भारतीय छात्रों के लिए अनिश्चितताएं और मुश्किलें बढ़ सकती हैं

AMAR UJALA : Jul 09, 2020, 10:22 AM
अमेरिका के एफ-1 वीजा को लेकर आई नई गाइडलाइंस से कुछ भारतीय छात्रों के लिए अनिश्चिताएं और मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक हर विदेशी छात्र को अमेरिका के विश्वविद्यालयों में किसी एक इन-पर्सन कोर्स को करना जरूरी है।

भारतीय राजदूतावास का कहना है कि अमेरिका के इस फैसले से कुछ भारतीय छात्रों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। भारतीय राजदूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि इस समय अमेरिका में विश्वविद्यालय और कॉलेज नए शैक्षणिक सत्र के लिए अपनी योजनाओं का एलान करेंगे, ऐसे समय में एफ-1 वीजा के नियमों में बदलाव से भारतीय छात्रों के लिए परेशानी आ सकती है।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मुद्दे को लेकर भारतीय सरकार ने अमेरिका के संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर ली है। सात जुलाई को भारत-अमेरिका विदेशी कार्यालय परामर्श का आयोजन हुआ था। भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रंगला ने अमेरिका के राजनीतिक मामलों के उपसचिव डेविड हैल से इस बारे में बात की थी।

स्टू़डेंट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम की रिपोर्ट में छपा है कि इस साल जनवरी में अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 1,94,556 है, जिसमें 1,26,132 पुरुष और 68,405 महिलाएं हैं। चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर आता है जिसके यहां के छात्र अमेरिका में सबसे ज्यादा पड़ते हैं। 

भारतीय राजदूतावास के प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका दोनों देशों के बीच स्थापित संबंधों को ध्यान में रखते हुए भारतीय छात्रों को वीजा नियमो को लेकर उचित सुविधाएं देगा। उन्होंने बताया कि इस मुद्दे को लेकर अमेरिका के प्रशासनिक अधिकारियों, कांग्रेस नेता, यूनिवर्सिटी, कॉलेज से बातचीत हो रही है

अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने एफ-1 और एम-1 वीजा को लेकर नई और संशोधित गाइडलाइंस जारी की थी, जिसमें कोरोना वायरस को देखते हुए समेस्टर के अंत तक अप्रवासी छात्रों के ऑनलाइन कक्षाएं लेने की बात कही गई थी। 

प्रवक्ता का कहना है कि इस बदलाव से अमेरिका की यूनिवर्सिटी और कॉलेज का सुविधा हो सकती है क्योंकि इसके जरिए छात्र ऑनलाइन और इन-पर्सन दोनों तरीके से शिक्षा ग्रहण कर सकता है लेकिन इससे एफ-1 और एम-1 वीजा पर आए विदेशी छात्रों पूरी तरह से ऑनलाइन कोर्स करने पर प्रतिबंध है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER