दिल्ली हिंसा / वहशत के बाद दहशत बरकरार, अब तक 42 की मौत, 300 से ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती

AMAR UJALA : Feb 29, 2020, 07:51 AM
नई दिल्ली | राजधानी के हिंसाग्रस्त इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं लेकिन दहशत व तनाव कायम है। हालांकि, शुक्रवार को शिव विहार इलाके में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। इसके साथ दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई, जबकि 300 से ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

दिल्ली पुलिस ने अब तक 148 एफआईआर दर्ज की हैं। 630 लोगों को पकड़ा है, जिसमें कुछ की गिरफ्तारी भी हुई है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में सुरक्षा के लिए 7000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

दिल्ली में हालात सामान्य करने के लिए एनएसए अजीत डोभाल के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी शुक्रवार को हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों से अमन की अपील की। वहीं, रविवार से दिल्ली पुलिस आयुक्त का प्रभार संभालने जा रहे विशेष पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव भी शुक्रवार को शांति की अपील करते हुए शहर में घूमे।

श्रीवास्तव अमूल्य पटनायक की जगह कार्यभार संभालेंगे, जो शनिवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम शुक्रवार को जाफराबाद पहुंची। अध्यक्ष रेखा  शर्मा की अगुआई में यह टीम महिलाओं के खिलाफ हुई हिंसा की पड़ताल करेगी।

फॉरेंसिक टीम ने ताहिर की फैक्टरी से जुटाए सुबूत

दिल्ली फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी ने आप पार्षद ताहिर हुसैन की चांदबाग इलाके में स्थित फैक्टरी से सुबूत जुटाए। ताहिर की खजूरी खास की फैक्टरी भी सील कर दी गई। अपराध शाखा की टीम ने ताहिर के घर से मिले पेट्रोल बम आदि के अलावा मकान की थ्रीडी मैपिंग करवाई। अंकित शर्मा की हत्या मामले में उसे जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया गया है।

कुल 42 लोगों की मौत, 32 की पहचान हुई, 10 शवों की पहचान अभी नहीं हुई

हिंसा में मारे गए 42 लोगों में से 22 की जान पथराव में गंभीर चोट लगने के कारण हुई, वहीं 13 की गोली लगने से जान गई। इनमें 38 मृतकों की उम्र 20 से 30 साल के बीच है। इस बीच, पुलिस ने 331 शांति बैठक की हैं। मौजपुर, घोंडा व यमुना विहार में कुछ जगह दुकानें भी खुल गईं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER