Indian Railways / यात्रियों को नहीं उठाना होगा सामान रेलवे ने शुरू की ये सेवा

Zoom News : Jan 27, 2021, 05:14 PM
Delhi: भारतीय रेलवे, जो कोरोना महामारी के समय में हाईटेक हो रही है, ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब तक कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। रेलवे अब ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सामान का बोझ उठाने की समस्या से निजात दिलाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, रेलवे ऐसी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है कि आपका सामान घर से ट्रेन की बर्थ तक पहुंच जाए। रेलवे की इस सुविधा का नाम है एंड टू एंड लगेज / पार्सल सेवा।

पश्चिम रेलवे के अनुसार, यह सेवा पहली बार अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह सुविधा NINFRIS के तहत शुरू की गई है। उम्मीद की जा सकती है कि यह सेवा आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी।

इस सेवा से ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से सामान ले जाने या स्टेशन से घर तक सामान ले जाने की टेंशन से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि यात्रियों को बुकबैग सामान डॉट कॉम के जरिए सामान बुक करना होगा। लगेज के आकार और वजन से संबंधित जानकारी देनी होगी। जिसके अनुसार सर्विस चार्ज लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई मजबूत इंतजाम किए हैं। जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग, मेडिकल असिस्टेंट रोबोट सहित कई सुविधाएं शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER