Population / दो बच्चे पैदा करने की योजना, नही है जरूरत... सर्वे में आये देश मे लोग कर रहे दो ही बच्चे पैदा

Zoom News : Dec 23, 2020, 04:28 PM
Delhi: नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे -5 (NFHS-5) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आधुनिक गर्भ निरोधकों के उपयोग के बारे में लोगों की समझ बहुत विकसित हुई है। परिवार नियोजन की मांग में सुधार हुआ है और महिलाओं से पैदा होने वाले बच्चों की औसत संख्या में भी गिरावट आई है। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये आंकड़े इस बात का सबूत हैं कि देश में 'जनसंख्या विस्फोट' का डर निराधार है और केवल दो बच्चों के लिए एक योजना लाने की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, जनसंख्या नियंत्रण को देशभक्ति के रूप में वर्णित किया। 2020 में, पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए शादी की उम्र में संशोधन पर भी जोर दिया, जिसे कई लोग अप्रत्यक्ष रूप से जनसंख्या को नियंत्रित करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।

एनएफएचएस -5 रिपोर्ट का पहला हिस्सा, जो इस महीने की शुरुआत में सामने आया था, जिसमें 17 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों का रिकॉर्ड डेटा है। अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी जनसंख्या (पीसी) के डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि 17 में से 14 राज्यों ने 'कुल प्रजनन दर' में गिरावट देखी है। इन राज्यों में, प्रति महिला बच्चों का औसत 2.1 या उससे कम है।

राष्ट्रीय स्तर के एनजीओ पॉपुलेशन फाउंडेशन इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुटरेजा कहती हैं, "हमें बिना किसी सबूत के फैलाई जा रही चीजों से दूर रहने और समझने की ज़रूरत है।" यह डेटा दो बच्चों के लिए योजना के मिथक और गलत धारणा को उजागर करता है। रिपोर्ट के अनुसार, गर्भनिरोधक का उपयोग आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और बिहार जैसे राज्यों में 2015-16 की तुलना में काफी बढ़ा है।

पीसी के कंट्री डायरेक्टर डॉ। निरंजन सगुरति ने कहा कि 2005 और 2016 के बीच NFHS-3 और NFHS-4 का संचालन किया गया। उस समय के दौरान, 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 12 में गर्भनिरोधक (मौखिक गोली, कंडोम, इंट्रा यूट्रिन डिवाइस) के आधुनिक तरीकों के इस्तेमाल में बड़ी गिरावट देखी गई। लेकिन एनएफएचएस -5 में 12 में से 11 राज्यों में, उनका उपयोग पहले की तुलना में बहुत अधिक बढ़ गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER