लॉकडाउन पर बात / मुख्य​मंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक, बोले- मैं 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध हूं

NDTV : Apr 11, 2020, 12:09 PM
नई दिल्ली: लॉकडाउन को  लेकर प्रधानमंत्री मोदी के साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। पीएम मोदी ने मास्क पहन रखा है। मिल रही जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से सलाह के बाद लॉकडाउन को लेकर बढ़ाने या हटाने को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने मांगे सुझाव

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आज सुबह 11 बजे से शुरू हुई। इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की है। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए 24*7 उपलब्ध है। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी।

अब सीएम एक एक कर बोल रहे हैं अब महाराष्ट्र के सीएम बोल रहे हैं। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा कि  लॉक डाउन कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए। यह फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए, अगर राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। अगर किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। ना रेल, ना सड़क ना एयर में।

वहीं, ममता बनर्जी ने कहा कि उनके राज्य को आर्थिक नुक़सान हुआ है। उन्होंने कोविड-19 से लड़ने के लिए केंद्र से पैकेज मांगा। ममता ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए लेकिन मानवीय और व्यवहारिक नज़रिए से फैसला हो। यह भी कहा कि हॉटस्पॉट और क्लस्टर की सीलिंग की जाएगी। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लॉकडाउन बढाने का सुझाव पीएम को दिया। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ने के लिए बनाए गए आरोग्य सेतु ऐप की सराहना की।

कोविड-19 के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू खाने, थूकने पर लग सकती है रोक

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू के इस्तेमाल और थूकने पर रोक लगाने को कहा है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, '' गैर धूम्ररहित चबाने वाले तंबाकू, पान मसाला और सुपारी से शरीर में लार अधिक बनने लगती है और इससे थूकने की अत्याधिक इच्छा होती है। सार्वजिनक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 के प्रसार में तेजी आ सकती है।'' कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा परिषद (आईसीएमआर) ने जनता से चबाने वाले तंबाकू के उत्पादों के सेवन से दूर रहने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की अपील की है।

बता दें कि भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अब तक 239 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 7,447 मामले (Coronavirus Cases) सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 1035 नए मामले आए हैं और 40 लोगों की जान गई है। यह 24 घंटों में अब तक सबसे ज़्यादा मामले और मौतों का आंकड़ा है। हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 643 लोग ठीक हुए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER