Weather Update / राजस्थान में बारिश, 'रेगिस्तान' डूबा, गलियां बन गई नदी, बहने लगे बच्चे

Zoom News : Jul 27, 2021, 05:16 PM
Delhi: देश के कई इलाकों में बारिश ने जबरदस्त कहर बरपाया है । महाराष्ट्र से लेकर राजस्थान तक । । ।  कई जगह शहर डूबे हैं, लाखों एकड़ फसल बर्बाद हो चुकी है और लोग जान बचाकर राहत कैंपों में शरण लिए हुए हैं । राजस्थान के फतेहपुर शेखवटी में भी हालात ऐसे हैं । यहां लोग बारिश के लिए तरसते थे, लेकिन इस बार बारिश ने कहर बरपाया है । 

राजस्थान के फतेहपुर शेखवटी में आम तौर पर पारा 40 डिग्री के पार चला जाता है, लेकिन इस बार बारिश ने ऐसा कहर बरपाया है कि फतेहपुर का झुझनू रोड मानो टापू बन गया है । पूरा सारनाथ मंदिर डूब गया है । राजकीय धानुका अस्पताल में भी पानी भर गया । इस बार फतेहपुर शेखावटी में सबसे ज्यादा बारिश हुई है ।

सीकर,  खंडेला और फतेहपुर में तो बारिश हुई, लेकिन जिले के दूसरे इलाके सूखे ही रहे । सीकर शहर सहित कई इलाकों में शाम को घने बादल तो छाए, लेकिन लोगों को बूंदाबांदी से ही संतोष करना पड़ा । खंडेला व आस-पास के गांवों में दोपहर बाद 11 एमएम बारिश हुई । बारिश के बाद पहाड़ों का पानी कस्बे के मुख्य बाजार में आ गया, जिससे सड़क नदी बन गई ।

सिनेमा हॉल के पास स्थित हरिजन बस्ती के पांच-सात बच्चे बारिश के पानी में नहाने लगे । अचानक पानी का बहाव तेज हो गया, जिससे एक लड़का बहाव के साथ बह गया । कुछ दूरी तक बहने के बाद दुकानदारों ने उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया । वहीं, फतेहपुर में भी शाम को एक घंटे तेज बारिश हुई, जिससे हर तरफ पानी भर गया ।

सोमवार शाम पांच बजे एक घंटे में ही 37 एमएम बारिश हुई । इसके बाद शाम सात बजे फिर एक घंटे तक बरसात हुई । अनुमान के मुताबिक, सोमवार को 50 एमएम से अधिक बारिश हुई । सीकर शहर में भी शाम को घने बादलों ने तेज बारिश की उम्मीद जगाई, लेकिन कुछ इलाकों में सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई ।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पेरू के तटवर्तीय इलाके में इस बार तापमान ज्यादा रहने की वजह से राजस्थान सहित देशभर में ज्यादातर स्थानों पर बारिश हो रही है । 15 जून से 24 जुलाई तक सीकर जिले में औसत 191 एमएम बारिश होनी थी । सीजन में 41 दिन में महज 130 एमएम ही बारिश हुई है । 26 जुलाई तक औसत से 70 एमएम बारिश कम हुई है ।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक कई जिलों में कहीं-कहीं अच्छी बारिश की संभावना है । इस दौरान मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना रहेगी है । मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार यह हालात 27 जुलाई तक बने रहेंगे ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER