उत्तर कोरिया / तानाशाह किम जोंग उन के कोमा में होने का दावा, बहन किम यो जोंग को मिली सत्ता की शक्तियां!

ABP News : Aug 23, 2020, 01:33 PM
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर अटकलें जारी हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच कुछ हफ्तों पहले किम की मौत की खबरें आई थीं, जो कि बात में गलत साबित हुई थीं। अब एक बार फिर किम के स्वास्थ्य को लेकर एक नया दावा सामने आया है, जिसके मुताबिक वह बीमारी के कारण कोमा में है और फिलहाल उनकी बहन किम यो जोंग देश की सत्ता संभाल रही हैं।

कोमा में किम जोंग, बहन को दी गई सत्ता की शक्ति

ब्रिटिश अखबार एक्सप्रेस ने दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जुंग के करीबी के हवाले से बताया है कि किम जोंग अभी जीवित हैं, लेकिन कोमा मे हैं। चांग सॉन्ग मिन ने दक्षिण कोरियाई मीडिया को बताया है कि उत्तराधिकार की योजना अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है और किम की गैरहाजिरी में सत्ता ज्यादा वक्त तक खाली न रहे, इसको देखते हुए उनकी बहन किम यो जोंग को फिलहाल शक्तियां दे दी गई हैं।

इससे पहले दावा किया गया था कि दिल की सर्जरी में गड़बड़ी होने के कारण किम या तो बुरी तरह बीमार हैं या उनकी मौत हो गई। हालांकि, इसके कुछ दिनों बाद ही एक फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन के दौरान किम को देखा गया था, जिसके बाद ये दावा खारिज कर दिया गया था।

उत्तर कोरिया में होंगी आत्महत्याएं

वहीं, किम की स्थिति को लेकर दावों के बीच ये आशंका भी जताई गई है कि देश के शासक की मौत की स्थिति में स्थिति बिगड़ सकती है और उत्तर कोरिया बर्बादी की कगार पर पहुंच सकता है, क्योंकि अपने देश में किम की पहचान अपने पूर्व शासकों के मुकाबले बेहद दयालु राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर बनी है, जिसने कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं।

दुनिया के तानाशाहों पर किताब लिखने वाले लेखर क्रिस मिकुल का मानना है कि अगर किम की मौत होती है, तो इससे उत्तर कोरिया तबाह हो जाएगा क्योंकि वहां बड़ी संख्या में आत्महत्याएं होंगी, जिन्हें रोकना मुश्किल होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER