Rajasthan Vidhan Sabha / सचिन पायलट और वसुंधरा राजे की विधानसभा में हुई मुलाकात, जानिए सियासी मायने

Zoom News : Jul 15, 2023, 12:00 AM
Rajasthan Vidhan Sabha: विधानसभा में आज टोडाभीम रेप केस मामले में जमकर हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया। बीजेपी विधायकों ने हाथों में तख्तियां लेकर वेल में आकर नारेबाजी की। विधानसभा स्पीकर के हस्तक्षेप के बाद भी हंगामा जारी रहा। बीजेपी विधायकों के हंगामे के बीच ही आधी कार्यवाही चली। दरअसल, राष्ट्रपति के भाषण के बाद सवा एक बजे से सदन शुरू हुआ था। उधर राष्ट्रपति के भाषण के बाद सदन में सचिन पायलट और वसुंधरा राजे के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है।

विधानसभा स्पीकर ने शोकाभिव्यक्ति से पहले नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ से अपनी बात रखने को कहा- तब जाकर हंगामा शांत हुआ। नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा- दलित बालिका से रेप का मामला बहुत गंभीर है। इस मामले से लोगों में भारी आक्रोश है। सरकार को इस मुद्दे पर सदन में जवाब देना चाहिए। स्पीकर ने सरकार से इस मुद्दे पर जवाब दिलवाने का आश्वासन दिया, इसके बाद हंगामा शांत हो गया।

इससे पहले सदन में बीजेपी और कांग्रेस विधायकों के बीच जमकर नोकझोंक हुई। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सदन में कहा- राजेंद्र राठौड़ कभी काम की बात कर ही नहीं सकते। ये हर बार इसी तरह की बातें करते हैं। इसके बाद फिर हंगामा होने लगा।

सदन में बालासोर हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई

सदन में बालोसर ट्रेन हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। दिवंगत नेताओं को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

25 जुलाई तक चल सकती है विधानसभा

विधानसभा की कार्यसलाहकार समिति बीएसी की बैठक में अभी 18 जुलाई तक का कामकाज तय हुआ है। शनिवार और रविवार को विधानसभा की कार्रवाई नहीं चलेगी। 18 जुलाई को एक बार फिर बीएसी की बैठक होगी। इसमें अगले सप्ताह सदन के आगे का कामकाज तय होने के आसार हैं। सरकार करीब 13 बिल लेकर आ रही है, इसलिए 25 जुलाई तक विधानसभा चलाई जा सकती है।

सदन में पायलट और वसुंधरा राजे के बीच चर्चा

विधानसभा में राष्ट्रपति के भाषण के बाद आज पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और सचिन पायलट के बीच चर्चा हुई। काफी देर तक दोनों नेता चर्चा करते रहे। हालांकि यह मुलाकात सबके सामने हुई। दोनों नेताओं के बीच सार्वजनिक रूप से लंबे समय बाद हुई इस मुलाकात की खूब चर्चा हो रही है। पायलट ने पूर्व सीएम वसुंधरा राज के समय हुए करप्शन का मुद्दा उठाकर अनशन किया और पैदल यात्रा की थी। पायलट लगातार इस मुद्दे पर हमलावर हैं। आरोपों के बीच दोनों के बीच सार्वजनिक रूप से हुई इस मुलाकात की खूब चर्चा हो रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER